27 APRSATURDAY2024 12:33:47 PM
Nari

Back Acne से तुरंत आराम दिलाएंगे ये नुस्खे, दाग भी हो जाएंगे गायब

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Jun, 2021 02:21 PM
Back Acne से तुरंत आराम दिलाएंगे ये नुस्खे, दाग भी हो जाएंगे गायब

गर्मियों में स्किन संबंधी समस्याएं होना आम बात है। वहीं कई लड़कियों को चेहरे के साथ पीठ पर भी मुंहासे यानी बैक एक्ने की समस्या होने लगती है। ऐसे में जलन, खुजली की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। वहीं लड़कियां अपनी पसंद की डीप नेक या बैकलेस ड्रेस भी नहीं पहन पाती हैं। ऐसे में कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर इस समस्या से कुछ दिनों में ही आराम पाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको पीठ पर निकलने वाले मुंहासों व इसके निशान दूर करने के उपाय बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसके होने का कारण...

बैक एक्ने होने के कारण

- ऑयली स्किन 

- ज्यादा पसीना आने की परेशानी

- कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल 

- ज्यादा टाइट कपड़े पहनना

- दवाओं का सेवन

- हार्मोन्स में बदलाव आना

- सही व पौष्टिक आहार ना खाना

 आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस परेशानी से राहत पा सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बरे में...

PunjabKesari

हल्दी-गुलाब जल पैक 

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच हल्दी और जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को बैक एक्ने पर करीब 1 घंटा या सूखने तक लगाएं। बाद में नहाकर इसे साफ कर लें। 

टी ट्री और ऑयल नारियल तेल

इसके लिए एक कटोरी में 1/2 छोटा चम्मच टी ट्री ऑयल और 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं। तैयार मिश्रण को कॉटन पैड की मदद से बैक एक्ने पर 20 मनट तक लगाएं। बाद में नहा लें।  

एलोवेरा और हल्दी पैक 

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे 30 मिनट तक पीठ पर लगाकर नहा लें। 

PunjabKesari

नीम पैक 

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम पेस्ट को आप बैक एक्ने दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को धोकर पीस लें। तैयार पेस्ट को 30 मिनट तक पीठ पर लगाकर साफ कर लें। आप चाहे तो नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर तैयार पानी से नहा सकती है। इसके अलावा इस पानी को कॉटन से पीठ कर लगा भी सकती है। 

अन्य फायदे

आप इनमें से किसी भी पैक का इस्तेमाल कर सकती है। इससे बैक एक्ने की समस्या दूर होने के साथ स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। दाग-धब्बे, सनटैन की समस्या दूर होकर साफ व निखरी त्वचा नजर आएगी। वहीं जलन, खुजली से छुटकारा मिलने से ठंडक का अहसास होगा। 
 

Related News