03 JULSUNDAY2022 2:02:37 AM
Nari

कान दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये Home Remedies

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Aug, 2021 10:38 AM
कान दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये Home Remedies

कान में गंदगी जमने, इंफेक्शन या सूजन की समस्या के कारण दर्द की परेशानी होने लगती है। इसके अलावा सर्दी-जुकाम के कारण भी यह समस्या बढ़ने लगते हैं। यह दिक्कत बच्चे से लेकर बड़ों तक किसी को भी हो सकती है। ऐसे में अगर यह दर्द सामान्य स्तर का है तो आप इसे कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर कम कर सकती है। चलिए आज हम आपको कान दर्द से राहत पाने के कुछ उपाय व इससे होने के कारण बताते हैं...

कान दर्द होने के कारण

. कान में गंदगी जमना
. कान में इंफेक्शन या सूजन की समस्या
. कई दिनों तक सर्दी-जुकाम रहना
. कान में पानी चले जाने के कारण
. कान का पर्दा फटना या उसमें पर्दे में छेद होना
. नहाते समय कान में साबुन, शैंपू या पानी चले जाना
. बच्चों में ज्यादातर कान दर्द की शिकायत इंफेक्शन, जुकाम या किसी तीखी चीज से इसे साफ करना हो सकता है।

PunjabKesari

चलिए जानते हैं कान दर्द से राहत पाने के कुछ देसी उपाय...

 

गर्म या ठंडी सिकाई से मिलेगी राहत

शरीर का दर्द भगाने के लिए आइस पैक और हीटिंग पैड कारगर माने गए हैं। ऐसे में आप कान दर्द से राहत पाने के लिए इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए इनमें से किसी एक चीज को कान के ऊपर रखकर हल्के हाथों से दबाते हुए रखें। 5-10 मिनटों तक इससे कान की सिकाई करें। कुछ ही दिनों में आपको आराम मिल जाएगा।

जैतून तेल

आप कान दर्द भगाने में जैतून तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए तेल को हल्का गर्म करें। फिर कॉटन बड से तेल की कुछ बूंदें कान में डालें। इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

PunjabKesari


लहसुन

कान दर्द के कारण इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है।‌‌‌ इससे बचने के लिए लहसुन बेहद कारगर माना गया है। इसके लिए तिल के तेल में लहसुन की कुछ कलियां गर्म करें।  फिर इसे ठंडा होने पर कॉटन की मदद से कान में लगाएं। दिन में 2-3 बार और कुछ दिनों तक इसे लगाने से आराम मिलेगा।

तुलसी का रस

तुलसी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका रस कान में डालने से भी दर्द दूर होने में मदद मिलती है। इसके लिए तुलसी के पत्तों से रस निकालें। फिर इसकी 1-2 बूंदें कान में डालें।

प्याज का रस

तुलसी की तरह प्याज का रस भी कान दर्द हटाने में मदद करता है। इसके लिए प्याज का रस निकालकर उसे हल्का गर्म करें। फिर इसकु 2-3 बूंदें कान में डालें।

PunjabKesari

मेथी

आप कान दर्द से छुटकारा पाने के लिए मेथी का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए मेथी दाना को पीसकर इसमें गाय का दूध मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं। फिर इसकी कुछ बूंदें कान में डालें। इससे कान दर्द व इंफेक्शन की समस्या दूर कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

नोट- अगर आपका कान दर्द 2-3 दिन में ठीक ना हो तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Related News