25 APRTHURSDAY2024 3:09:00 PM
Nari

बदलते मौसम में गले की खराश और खांसी से राहत पाने के लिए फाॅलो करे ये आसान घरेलू उपाय

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 08 Jul, 2021 05:44 PM
बदलते मौसम में गले की खराश और खांसी से राहत पाने के लिए फाॅलो करे ये आसान घरेलू उपाय

मानूसन जैसे बदलते मौसम में अकसर बीमारियों का प्रकोप तेज हो जाता है। डेंगू, मलेरिया बुखार, आदि से लेकर गले में खराश, कफ, खांसी जैसी बीमारियां अकसर लोगों को जकड़ लेती हैं। वहीं कोरोना महामारी में गले में खराश, कफ, खांसी को लेकर और भी खतरा है। ऐसे में आप आसान और कारगर घरेलू नुस्खों की मदद से ऐसे वायरल से राहत पा सकते हैं। बदलते मौसम में कफ, खांसी करने के लिए आज हम कुछ घरेलू नुस्खें बता रहे हैं जिन्हें फाॅलों कर आप इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

PunjabKesari

नमक से गरारे-
गले में खराश के लिए आप नमक के गुनगुने पानी से गरारा कर सकते हैं। बतां दें कि नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले की खराश को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाएं और दिन में 3 से 4 बार गरारे करें। गले के खराश से जल्द राहत मिलेगी।

हल्दी वाला दूध पीएं-
हल्दी के दूध को प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं, इसलि एगले की खराश में दूध में हल्दी मिलाकर पीना काफी लाभकारी हैं। यह गले में दर्द को भी ठीक कर देता।

PunjabKesari

हर्बल चाय पीएं-
हर्बल चाय  भी एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक टुकड़ा अदरक, दालचीनी, लीकोरिस को 10 मिनट तक उबालें और पानी को दिन में 3 से 4 बार पिएं। आपको आराम मिलेगा। 

शहद वाला पानी पीएं-
शहद ह्यपेरटोनिक ओस्मोटिक हाइपरोनिक ऑसमाटिक की तरह कार्य करता है जो गले की सूजन और दर्द को खत्म कर सकता है. इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीएं इससे सुखी खांसी से भी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

सेब का सिरका-
गले की खराश से पैदा हुए बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आप सेब का सिरका पीएं। यह भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक चम्मच एप्पल विनेगर को अपनी हर्बल चाय में मिलाकर पीएं आप एक चम्मच विनेगर को ही पानी में मिलाकर गरारे भी कर सकते हैं इससे भी  खांसी की समस्‍या भी ठीक हो सकती है।

Related News