14 AUGSUNDAY2022 9:58:04 PM
Nari

गैस और पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, तो इन Home remedies से चुटकियों में मिलेगी राहत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Jul, 2022 12:18 PM
गैस और पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, तो इन Home remedies से चुटकियों में मिलेगी राहत

पेट का तंदरुस्त होना बहुत जरूरी होता है, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में  कब्ज  आम समस्या बन गई है। लंबे समय तक यह समस्या बनी रहे तो शरीर में कई बीमारियां घर कर सकती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है गलत खानपान, इसके चलते ही हर दूसरे व्यक्ति को पेट दर्द, गैस बनना या पेट फूलने की समस्या है। इतना ही नहीं  कब्ज के कारण सिरदर्द, पेट दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी है तो कुछ  घरेलू नुस्खे अजमाएं, जिससे कुछ राहत मिल सकती है। 


कब्ज का रामबाण इलाज

PunjabKesari

नींबू

सुबह खाली पेट एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर इसमें एक छोटा चम्मच आरंडी यानि कैस्टर ऑयल डाल कर पी लें। इसे पीने के 15-20 मिनट बाद पेट साफ हो जाएगा। इसके अलावा रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 2-4 बूंद कैस्टर ऑयल डालकर पीने से भी राहम मिलेगी

PunjabKesari
पपीता

रोजाना कम से कम 250 ग्राम पपीता खाने से भी पेट साफ होता है। पपीते में नींबू व काली मिर्च डालकर खाने से ज्यादा फायदा होगा।

PunjabKesari
शहद 

रात को एक कप दूध में एक चम्मच शुद्ध शहद डालकर पीएं। रोजाना इसका सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और पेट से जुड़ी समस्याओं से भी राहम मिलेगी। 

PunjabKesari
सौंफ

भोजन के बाद 1 चम्मच सौंप व मिश्री खाएं और फिर आधे घंटे बाद गुनगुना पानी पी लें। आप चाहे तो इसकी बजाए अजवाइन भी खा सकते हैं। इससे भी पेट साफ रहेगा।

PunjabKesari
काला नमक

 सुबह खाली पेट आधे नींबू के रस में काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन कर लें। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएगी। 


आंवला 

गर्म दूध या गुनगुने पानी में 1 चम्मच आंवला चूर्ण डालकर भोजन के बाद खाएं। आंवला का चूर्ण कब्ज को जड़ से मिटा देता है

PunjabKesari

अंजीर

सूखी अंजीर को रात के समय पानी में भिगोकर रखा दें और सुबह इसे चबाकर खाएं। 5-6 दिन इसका सेवन करने से कब्ज दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

घी 

एक छोटे कप गर्म दूध में 1 बड़ा चम्मच घी डालकर रात को सोने से पहले पीएं। दूध में हल्दी डालकर पीने से भी कब्ज की समस्या नहीं होगी।

Related News