29 APRMONDAY2024 9:46:34 AM
Nari

आंखों का रामबाण नुस्खाः कितना भी मोटा चश्मा क्यों ना लगा हो 7 दिन में उतरेगा!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2021 09:42 AM
आंखों का रामबाण नुस्खाः कितना भी मोटा चश्मा क्यों ना लगा हो 7 दिन में उतरेगा!

दिनभर कंप्यूटर-मोबाइल में आंखें गढ़ाए रखना, पूरी नींद ना लेना... दिन ब दिन बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण आजकल छोटे-छोटे बच्चें भी चश्मे लगाए फिर रहे हैं। हालांकि इसका कारण कहीं ना कहीं शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स देंगे, जिससे ना सिर्फ आंखों की रोशनी तेज होगी बल्कि आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी दूर रहेंगी।

आंखों की रोशनी बढ़ाने का रामबाण नुस्खा

1. 500 ग्राम भुने हुए चने के छिलके निकाल लें। फिर इसमें 100 ग्राम मगज सीड्स, 100 ग्राम छोटी इलायची पाउडर, स्वादनुसार धीगे वाली मिश्री, 500 ग्राम बादाम, 250 ग्राम काजू मिलाएं।
2. सारी सामग्री को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह पीस लें। इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें।
3. रोजाना सुबह-शाम 1 मिश्रण को एक गिलास गर्म दूध के साथ लें। इससे आंखों की रोशनी तेज होगी।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी बढ़ाने में काम आएंगे ये किफायती टिप्स भी
बासी थूक या लार लगाएं

सुबह उठते साथ ही बासी थूक को काजल की तरह आंखों के नीचे लगाएं। इसे कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर चाहे तो नहा लें। दरअसल, बासी थूक में कई तरह के एंजाइम होते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ा में मददगार हैं। साथ ही इससे डार्क सर्कल्स भी दूर होते हैं।

ऐसे करें कुल्ला

फेसवॉश करने के बाद मुंह में पानी भरें और आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारे। फिर कुल्ला कर लें। ऐसा कम से कम 3-4 बार करें। आप दिन में जितना बार यह नुस्खा करेंगे आपको उतना ही फायदा होगा।

अनुलोम-विलोम

इसके लिए बैठ जाए और एक नाक पर उंगुली रखकर दूसरी साइड से सांस-अंदर लें। फिर दूसरी साइड से भी इसी तरह सांस अंदर बाहर करें। शुरु-शुरु में ऐसा 5 मिनट  तक करें फिर धीरे-धीरे समय की अवधि बढ़ा दें। इससे ना सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ेगी बल्कि आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

PunjabKesari

घास पर चलें

सुबह कम से कम 30 मिनट नंगे पैर घास पर चलें। इससे बॉडी का प्रेशर पड़ता है और उंगलियों के कुछ प्वाइंट्स भी एक्टिव हो जाते हैं, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

बादाम और सौंफ

1 टीस्पून सौंफ, 2 बादाम, 1/2 टीस्पून मिश्री को बारीक पीस लें। रात को सोने से पहले इस मिश्रण को गुनगुने दूध के साथ लें। ऐसा कम से कम 40 दिन तक करने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी और चश्मा भी उतर जाएगा।

पैरों की मसाज करें

सोने से पहले गुनगुने सरसों, जैतून या कैस्टर ऑयल पैरों के तलवों की मालिश करें। ऐसे पैरों के कुछ प्वाइंट्स एक्टिव हो जाते हैं, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

PunjabKesari

Related News