29 APRMONDAY2024 5:20:35 AM
Nari

घरेलू तरीके से दूर होगी Cough की समस्या, नहीं पड़ेगी दवाई की जरुरत

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Oct, 2022 01:55 PM
घरेलू तरीके से दूर होगी Cough की समस्या, नहीं पड़ेगी दवाई की जरुरत

मौसम में बदलाव होने के कारण सबसे पहला स्वास्थ्य और त्वचा प्रभावित होती है। जुकाम,  बुखार, गला खराब जैसी इंफेक्शन इस मौसम में होने लगती हैं। खासकर खांसी जिसके कारण कई लोगों का खांस-खांस कर हाल बुरा हो जाता है। कई बार डॉक्टर दवाई भी समस्या से आराम नहीं दिलवा पाती। अगर आप भी खांसी की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों के साथ समस्या से राहत पा सकते हैं। घरेलू नुस्खों से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी, वायरल इंफेक्शन और मौसमी एलर्जी से भी राहत मिलेगी। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे कुछ नुस्खों के बारे में...

शहद और काली मिर्च से मिलेगी समस्या से राहत 

आप खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए काली मिर्च और शहद से बने मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। खांसी को दूर भगाने के लिए उपाय बहुत ही प्रभावी है। यह गले की खराश, दर्द और सूजन से भी राहत दिलवाता है। 2 चम्मच काली मिर्च में आप थोड़ा सा शहद मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। मिक्स करके मिश्रण का सेवन करें। आप चाहें तो काली मिर्च का सेवन ऐसे भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

गरारे देंगे आराम 

आप गले में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए गर्म पानी के गरारे कर सकते हैं। गर्म पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पानी से गरारे करें। इससे गले की खराश और सूजन दूर होगी। इसके अलावा यह बलगम निकालने में भी मदद करेग। यदि आपकी खांसी लंबे समय से ठीक नहीं हो पा रही तो यह उपाय बहुत ही प्रभावी है। 

पिएं हर्बल काढ़ा 

खांसी से राहत पाने के लिए आप हर्बल का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। जड़ी-बूटियों से तैयार काढ़ा आपको समस्या से राहत दिलवाएगा। तुलसी, मुलेठी, अदरक, लौंग, पुदीना, काली मिर्च जैसे सारे हर्ब्स पदार्थ का काढ़ा बनाकर आप पी सकते हैं। लौंग, पुदीना, मुलेठी, अदरक, लौंग, पुदीना, काली मिर्च को पानी में डालकर उबालें। उबालने के बाद इनसे तैयार पानी का आप सेवन करें। यदि पानी थोड़ा सा कड़वा है तो आप उसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। 

PunjabKesari

भाप लें

आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर भाप लें। इससे आपकी नाक की बलगम भी साफ हो जाएगी। यह मिश्रण आपके गले को भी साफ करता है। इससे आपकी छाती में जमा बलगम बाहर आएगा। इस पानी में आप पुदीने का तेल भी मिला सकते हैं। 3-4बूंदे पुदीने के तेल की मिलाएं। इस पानी से आप भाप लें। भाप से आपका  गला खुल जाएगा साथ में खराश व खांसी से भी आराम मिलेगा। 

पिएं गर्म पानी 

आप ठंडे पानी का सेवन खांसी में बिल्कुल भी न करें। यदि आपको गले में सूजन व दर्द है तो आप गर्म पानी का ही सेवन करें। कोई ठंडी चीज या ड्रिंक आपका गला ज्यादा खराब कर सकती है। 

PunjabKesari

Related News