20 JANWEDNESDAY2021 5:32:24 PM
Nari

ऑफिस लाइफ को आसान बनाएंगे ये टिप्स, दिल और दिमाग दोनों रहेंगे स्वस्थ

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Jan, 2020 11:36 AM
ऑफिस लाइफ को आसान बनाएंगे ये टिप्स, दिल और दिमाग दोनों रहेंगे स्वस्थ

आजकल व्यक्ति के पास पैसा और जरुरत की सभी चीजें मौजूद हैं। मगर कहीं न कहीं इन सबको पाने के पीछे इंसान अपनी सेहत के साथ समझौता कर रहा है, जिस वजह से सबसे ज्यादा उसे दिल से जुड़ी बीमारियां अपना शिकार बना रही हैं। ऑफिस में काम करने वाले लोग हार्ट-स्ट्रोक और शुगर, बी.पी. जैसी बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं, कारण जरुरत से ज्यादा स्ट्रेस और साथ ही गलत खान-पान।

चलिए बात करते हैं ऑफिस जाने वाले लोगों की सेहत से जुड़ी कुछ खास बातें...

Related image,nari

स्मार्ट दफ्तर

आजकल बहुत से लोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर तंबाकू का सेवन करते हैं। मगर ऐसा करना न केवल आपकी सेहत खराब करता है, बल्कि इससे ऑफिस का माहौल भी खराब होता है। ऐसे में किसी भी नए कर्मचारी को रखने से पहले उसका हेल्थ चेकअप जरुर करवाएं। साथ ही ऑफिस कर्मचारियों को हर साल उनका हेल्थ चेकअप करवाने का रुल बनाएं ताकि समय रहते रोगों का पता लगाया जा सके।

ऑफिस कैंटीन

दिल की सेहत बरकरार रखने के लिए ऑफिस कैंटीन का हेल्दी होना बहुत जरुरी है। मैनेजमैंट को चाहिए कि ऑफिस कैंटीन में केवल हार्ट व सेहत से जुड़ी अच्छी चीजें ही रखनी चाहिए। कैंटीन में अंकुरित धान्य, उबले हुए खाद्य पदार्थ तथा ताजे फल भी मिलने चाहिए। दूध और इससे बने पदार्थ भी दिल के स्वास्थय के लिए उपयुक्त माने जाते हैं।

Related image,nari

प्ले कोर्ट

ऑफिस में एक Playing court भी जरुरी होना चाहिए। इससे employees स्ट्रेस फ्री फील करेंगे। साथ ही उनकी सेहत भी बरकरार बनी रहेगी। कंपनियों को चाहिए कि वह हर 6 महीने में खेल मुकाबलि करवाएं, ताकि Employees की सेहत के साथ-साथ उनके आपसी रिश्तों में प्रेम बरकरार रह सके। क्रिकेट, टेनिस और Chess जैसी गेम्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।

ब्रेक टाइम में लें हेल्दी स्नैक्स

ऑफिस वालों के साथ-साथ आपको खुद भी अपनी सेहत के प्रति जागरुक होना चाहिए। ऐसे में हल्की-फुल्की भूख लगने पर हमेशा अच्छा खाने की ही सोचें। ऐसे में अपने पास भुने हुए चने, अलग तरह के रोस्टेड अनाज, गुड़ चना, फ्रूट, स्प्राउट्स या फिर कुछ हेल्दी ड्रिंक्स रखें। अपना लंच हमेशा अपने साथ लेकर जाएं, लंच के बाद हल्की-फुल्की सैर जरुर करें, इससे लंच के बाद आपको सुस्ती महसूस नहीं होगी।

Related image,nari

पॉजिटिव रहें

सबसे ज्यादा हार्ट पेशेंट जरुरत से ज्यादा सोचने वाले होते हैं। ज्यादा सोचने से न केवल हार्ट संबंधित परेशानियां बल्कि शूगर, हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रोल लेवल जैसी परेशानियां भी आपको आ घेरती हैं। आपकी डाइट भी आपको पॉजिटिव बनाए रखने में मदद करती है। ऐसे में जैसा कि हम पहले बता चुके हैं, घर का अच्छा खाना खाएं, जितना हो सके अपनी डाइट में फाइबर ऐड करें, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, साथ ही आप एक्टिव और पॉजिटिव फील करेंगे। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News