02 JULTHURSDAY2020 5:14:38 PM
Nari

3 से 8 साल के बच्चों के लिए बेस्ट डाइट प्लान, अच्छे से होगा विकास

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Jan, 2020 10:33 AM
3 से 8 साल के बच्चों के लिए बेस्ट डाइट प्लान, अच्छे से होगा विकास

3 से 8 साल तक बच्चे के लिए एक प्रॉपर डाइट प्लान करना बहुत जरुरी है, जिसमें सब्जी, फ्रूट, ग्रेनस यानि अलग-अलग तरीके का अन्न, डेयरी प्रोडक्ट्स से लेकर प्रोटीन युक्त आहार शामिल होने चाहिए। उम्र के इस पड़ाव में हम बच्चे को जितना विटामिन्स और मिनरल्स युक्त चीजें खिलाएंगे उसके विकास के लिए उतना ही फायदेमंद होगा। तो चलिए आज जानते हैं बच्चे के लिए फायदेमंद

बच्चों के लिए फायदेमंद फूड लिस्ट...

Related image,nari

फ्रूट्स और सब्जियां

फ्रूट्स और सब्जियों में वह सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चों को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसे में बच्चे को हर तरह का फ्रूट खिलाएं, मगर ध्यान रखें फ्रूट देने से पहले उसे अच्छी तरह साफ जरुर करें, ताकि उस पर लगे कैमिकल्स अच्छे से हट जाएं।

अलग-अलग तरीके का अनाज

कोशिश करें बच्चे को हर तरह का अनाज खिलाएं। जैसे कि ब्राउन ब्रेड, कार्न, क्विनोआ, चावल, सीरेल, ओट्स और बारले। यह सब चीजें बच्चे को एर्नजेटिक बनाने के साथ-साथ उसके विकास में भी मदद करेंगे। इन सबके सेवन से बच्चे को काफी देर तक भूख भी महसूस नहीं होगी और बच्चा खेल-कूद में अपना पूरा योगदान देगा।

Image result for different grains,nari

डेयरी प्रोडक्ट्स

सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिस वजह से इनके सेवन से बच्चों का विकास बहुत अच्छे से होता है। दूध, पनीर और दही डेयरी प्रोडक्ट्स में बच्चों के लिए सबसे फायदेमंद आहार है। गाय का दूध भी बच्चे के लिए जरुरी है, इससे बच्चे को पोषण भरपूर मिलेगा साथ ही उसका वजन भी बैलेंस रहेगा।

प्रोटीन युक्त डाइट

हड्डियों के विकास के लिए प्रोटीन युक्त डाइट बहुत जरुरी है। ऐसे में बढ़ते बच्चों की डाइट में मछली, चिकन, अंडे, बीन्स, सफेद चने, टोफू और नट्स जरुर शामिल करें। इनके सेवन से बच्चे के मसल्स बनेंगे, जिससे वह अंदरुनी तौर पर मजबूती महसूस करेगा।

Image result for protein diet,nari

हेल्दी ड्रिंक्स

हेल्दी ड्रिंक्स में सबसे पहले बच्चों  को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। उसके बाद आप चाहें तो फ्रेश फ्रूट जूस, कोकोनट वॉटर या फिर दूध से तैयार होने वाली ड्रिंक्स को उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जितना हो सके बच्चे को हार्ड ड्रिंक्स, फास्ट फूड, पिज्जा और बर्गर जैसी चीजों से दूर रखें। इन सब चीजों में नमक और चीनी दोनों की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिस वजह  से इनका सेवन बच्चे की ग्रोथ में बाधा डाल सकता है।

हेल्दी स्नैक्स

बच्चे को हेल्दी स्नैक्स खाने की आदत डालें। अगर बच्चा बाहर का कुछ खाना चाहे, तो कोशिश करें उसे घर पर ही कुछ स्नैक्स बनाकर खिलाएं। जैसे कि घर पर बने फ्रेंच फ्राइज, फ्रूट कस्टर्ड, घर पर बनने वाली आइसक्रीम और कोल्ड कॉफी जैसी ड्रिंक्स उन्हें अपने हाथ से बनाकर खिलाएं और पिलाएं।

Related News