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Navratri Special: व्रत रखें लेकिन बॉडी में आने न दें कमजोरी, फॉलो करें डाइटिशियन के टिप्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Sep, 2022 04:17 PM
Navratri Special: व्रत रखें लेकिन बॉडी में आने न दें कमजोरी, फॉलो करें डाइटिशियन के टिप्स

नवरात्रि के पावन पर्व पर मां-दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त नौ दिनों का उपवास करते हैं। परंतु उपवास के दौरान आपका शरीर कमजोर हो सकता है। इसलिए व्रत में खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा चाहिए। ताकि नवरात्रि उपवास के दौरान आपका शरीर स्वस्थ रहे। डाइटिशियन गरिमा गोयल के अनुसार, शारीरिक ऊर्जा को बनाए रखने के लिए आप इन आसान टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं डाइटिशियन गरिमा के द्वारा बताए गए कुछ टिप्स के बारे में...

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.नियमित रूप से सूखे मेवे जैसे: बादाम, अखरोट, किशमिश, मूंगफली आदि का सेवन करें।

.फल एवं सब्जियां ज्यादा से ज्यादा शामिल करें।

.दूध एवं दूध से बने भोजन जैसे दूध, दही, पनीर, लस्सी आदि का सेवन करें । इन से प्रर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होगा।

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.हाइड्रेट रखने के लिए पानी का सेवन अधिक करें।

.व्रत वाले अनाज जैसे की साबूदाना, समक चावल, सिंघाड़ा आटा आदि को खिचड़ी,रोटी या चिल्ले के रूप में खुराक में शामिल करें, ताकी शरीरिक ऊर्जा बनी रहें।

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.फ्रूट समूदी/शेकस या मेवे वाला दूध अपने आहार में शामिल करें।

.उपवास के दौरान उच्च कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोजन जैसे : आलू , शकरकंदी, कचालू,केला आदि शामिल करें ताकि शरीर को प्रर्याप्त ऊर्जा मिलती रहें।

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ऊर्जा भरपूर आहार में शामिल करें।जैसे की फ्रूट योगर्ट (सूखे मेवे एवं बीज शामिल करें। साबूदाना खिचड़ी बनाने समय मूंगफली आदि शामिल करें इससे न्यूट्रिशन एवं ऊर्जा दोनो में वृद्धि होती है।

.उच्च ऊर्जा वाले भोजन जैसे -खजूर,अंजीर , गूढ़ आदि का सेवन  कर सकते हैं। खजूर और मेवे से बने लड्डू , अंजीर बर्फी आदि ऊर्जा का स्त्रोत हैं।

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(डाइटिशियन गरिमा गोयल) 


 

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