27 APRSATURDAY2024 10:51:52 PM
Nari

दांतों के चलते कब और क्यों होता है सिरदर्द, समझिए सारा कनैक्शन और जानिए उपाय भी

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Feb, 2024 11:13 AM
दांतों के चलते कब और क्यों होता है सिरदर्द, समझिए सारा कनैक्शन और जानिए उपाय भी

आंखे कमजोर होने के कारण अक्सर सिर में दर्द रहती है। इसके अलावा ज्यादा देर तक यदि मोबाइल स्क्रीन, लैपटॉप स्क्रीन पर आंखें टिकी रहे तो भी सिर में दर्द होने लगती है लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि दांतों में दर्द के कारण भी सिरदर्द हो सकती है। यदि नहीं तो आज आपको इस आर्टिकल के जरिए यही बताएंगे कि दांत का दर्द सिरदर्द के साथ कैसे जुड़ा हुआ है। आइए जानते हैं। 

ये संकेत बताते हैं कि दांतों दर्द के कारण हो रही है सिरदर्द

जबड़े के आस-पास  दर्द 

दांत से जुड़ी समस्याओं के कारण आपको जबड़े के आस-पास भी दर्द हो सकता है। यह दर्द टेम्पोरोमैंडिबुलर जोड़ के कारण हो सकता है जो जबड़े की हड्डी को खोपड़ी से जोड़ता है। इसमें आपको अपना मुंह खोलते या बंद करते समय, चबाते या बोलते समय सिरदर्द होता है तो यह दांत संबंधी सिरदर्द का संकेत हो सकता है। 

PunjabKesari

दांत में दर्द 

दांतों में सड़न, इंफेक्शन, फ्रैक्चर जैसी परेशानियों के कारण भी सिरदर्द हो सकती है। यदि आपको गर्म या ठंडी चीजें खाने-पीने के कारण सिरदर्द होता है तो इसका अर्थ है कि यह दर्द आपको आपको दांत से जुड़ी समस्या के कारण हो सकता है। 

चेहरे में दर्द या दबाव 

दांत संबंधी सिरदर्द भी चेहरे के दर्द या फिर दबाव का कारण होसकती है। अगर आपको गाल, आंखों के आस-पास किसी तरह की परेशानी हो सकती है। इस दर्द के कारण आपको दांतों में संवेदनशीलता,सूजन, मसूड़ों या साइनस कंजेशन के कारण हो सकता है।

PunjabKesari

दांत पीसते या जकड़ते हुए दर्द होना 

दांत पीसते या जकड़ते हुए सिरदर्द भी इसी का संकेत है। यदि आप अपने दांतों को पीसते है या फिर जकड़ते हैं तो इससे जबड़े की मांसपेशियों को तनाव होता है जिससे सिरदर्द होने लगती है।इसके अलावा यदि आप तनाव में या फिर नींद के दौरान अपने दांतों को पीसते हैं तो भी आपको सिर में दर्द हो सकता है। 

किसी डैंटल प्रक्रिया के कारण 

यदि आपने हाल ही में कोई दांत संबंधी इलाज प्रक्रियाएं करवाई हैं जैसे दांतों की फिलिंग, दांत निकलवाना तो भी आपको सिरदर्द हो सकती है। ऐसे में इन लक्षणों को देखते हुए एक बार डेटिंस्ट को जरुर दिखाएं। 

PunjabKesari

कैसे करें अपना बचाव?

ओरल हाईजीन का ध्यान रखें 

अपने दांतों की सफाई का ध्यान रखें। दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें, नियमित रुप से डेंटिस्ट के पास जाए। ओरल हाईजीन का ध्यान रखकर आपक सिरदर्द को दूर कर सकते हैं। 

दांतों में नाइटगार्ड पहनें 

यदि आप अपने दांतों को पीसते हैं या जकड़ते हैं तो डेंटिस्ट से पूछकर ही नाइटगॉर्ज पहनें। इससे आपके दांत सुरक्षित रहेंगे, मांसपेशियों का तनाव कम होगा और ब्रुकिसज्म के कारण होने वाला सिरदर्द भी कम होगा। 

PunjabKesari

तनाव दूर रखें 

तनाव दूर रखने के लिए आप गहरी सांस, व्यायाम, ध्यान या आराम जैसी गतिविधियों कर सकते हैं। तनाव कम लेने से दांत पीसने और सिरदर्द को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

डेंटिस्ट्स से करें संपर्क 

इन लक्षणों को देखने के बाद यदि आपको लग रहा है कि आपको दांतों में दर्द के कारण सिरदर्द हो रहा है तो डेंटिस्ट को दिखाएं। एक्सपर्ट्स की सलाह पर ही इन लक्षणों पर गौर करके समस्या का समाधान निकाल सकते हैं। 

 

Related News