28 APRSUNDAY2024 12:39:51 AM
Nari

दूर होगी डाइटिंग के दौरान झड़ते बालों की समस्या, बस अपनाएं ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Oct, 2022 12:42 PM
दूर होगी डाइटिंग के दौरान झड़ते बालों की समस्या, बस अपनाएं ये Tips

बहुत से लोग वजन घटाने के चक्कर में अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर लेते हैं। डाइटिंग के दौरान शरीर में बहुत सी समस्याएं होती हैं जिनमें से एक झड़ते बालों की परेशानी भी है। डाइटिंग के दौरान बाल भी बहुत झड़ते हैं। लेकिन डाइटिंग के दौरान बाल झड़ते क्यों हैं और इस समस्या का कारण क्या है आज आपको इसके बारे में बताएंगे। कुछ गलतियां कर देने के कारण डाइटिंग के दौरान आपके बाल झड़ सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं किन कारणों से आपके बाल झड़ते हैं। 

एकदम से लौ कैलोरी न खाएं 

यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो एकदम से कम कैलोरी वाला भोजन न खाएं। डाइटिंग के दौरान एक्सपर्ट्स सिर्फ 300-500 कैलोरी भोजन का सेवन करने की सलाह देते हैं यदि आप इससे कम कैलोरी का सेवन करेंगे तो शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की मात्रा कम हो सकती है। फैटी एसिड की मात्रा कम होने के कारण हेयरफॉल हो सकता है। इसलिए शुरुआत से ही कम कैलोरी का सेवन न करें। 

PunjabKesari

ज्यादा देर तक न करें डाइटिंग 

ज्यादा डाइटिंग के कारण भी आपके बाल झड़ सकते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स सिर्फ 12-16 महीने की डाइटिंग करने की सलाह देते हैं। इस दौरान आपको कुछ समय के लिए ब्रेक जरुर लेना चाहिए। लगातार डाइटिंग से आपको बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए डाइटिंग के दौरान आप कुछ हफ्तों का ब्रेक जरुर लें। इससे आपके हार्मोन नियंत्रित रह सकेंगे। 

PunjabKesari

सप्लीमेंट्स का करें सेवन 

इस दौरान आप विटामिन्स, मिनरल्स जैसे जरुर सप्लीमेंट्स का सेवन जरुर करें। ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड को भी अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपको पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी और आपको हेयरफॉल की समस्या भी नहीं होगी। 

PunjabKesari
 

Related News