12 APRMONDAY2021 8:26:51 PM
Nari

हेयर ग्रोथ में की गई ये गलतियां बालों को बनाएगी जड़ों से कमजोर

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 05 Apr, 2021 04:00 PM
हेयर ग्रोथ में की गई ये गलतियां बालों को बनाएगी जड़ों से कमजोर

बालों की खूूबसरती बरकरार रखने के लिए लड़कियां कई तरह के उपाय अपनाती हैं। इसके बाद भी वे अपने पतले-हल्के बालों से परेशान रहती हैं। इसके पीछे का कारण डेली हेयर केयर रुटीन में की गई कुछ गलतियां होती हैं। जिस वजह से बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने व गिरने लगते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेयर ग्रोथ मिसटेक्स के बारे में बताएंगे जिसे जानने के बाद आप अपने बालों की केयर संबंधी की गई गलतियां करने से बच सकेंगे। 

गीले बालों में कंघी

गीले बालों में कंघी करने से बाल और भी ज्यादा पतले और कमजोर बनेंगे। साथ ही बालों की ग्रोथ पर भी इस असर पड़ेगा है। ऐसे में बाल अच्छी तरह सूखने के बाद सीरम लगाकर ही कंघी करें।

PunjabKesari

उलझे बालों पर गलत तरीके से ब्रश करना 

बालों की हेयरस्टाइलिंग करते समय या फिर उलझनें सुलझाने के लिए कई बार हम बेहद जोर से बालों में ब्रश करते हैं। जिस वजह से बाल टूटते तो है ही साथ ही जड़ों से भी कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में अगर बाल उलझे हो तो पहले उसे उंगलियों की मदद से सुलझाएं। इसके बाद बालों पर हल्के हाथों से ब्रश करें। 

हीट स्टाइलिंग का करें कम इस्तेमाल 

बहुत सी लड़कियां हर बार बाल धोने के बाद हीट स्टाइलिंग मशीनों को यूज करती हैं। खासतौर पर गीले बालों पर इसका इस्तेमाल करती हैं। इससे बाल जड़ों से कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों को प्राकृतिक तरीके से सुखाकर ही स्ट्रेट करें। इसके साथ ही ब्लो-ड्रायर यूज करने के लिए बालों को तौलिए से कवर करके ही यूज करें। 

PunjabKesari

कंडीशनर लगाने का तरीका 

बालों पर कंडीशनर का गलत तरीके से इस्तेमाल करना हेयरफाॅल का कारण बनता है। कभीी भी कंडीशनर को पूरे सिर पर न लगाएं। ऐसा करने से बाल जड़ से कमजोर होते हैं। इसके अलावा बालों को सुखाते समय उन्हें जोर रगड़नें की बजाए टॉवल से रैप करें।

कैमिकल वाले शैंपू को कहे ना

अगर आप कैमिकल युक्त शैंपू यूज करती हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। ये बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ उन्हें ड्राई व बेजान बनाता है। इससे हेयर फॉल, डैंड्रफ होने के साथ समय से पहले बाल सफेद हो सकते हैं। बालों के लिए हमेशा हर्बल शैंपू यूज करें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा और साथ ही बाल लंबे, घने व शाइनी नजर आएंगे। इसके अलावा बालों रोजाना नहीं बल्कि दो या तीन बार ही वॉश करें।

PunjabKesari

Related News