04 MAYSATURDAY2024 10:55:25 PM
Nari

भोजन में मौजूद ग्‍लूटेन सेहत के लिए है हानिकारक, जानिए किस तरह पहचानें ग्‍लूटेन फ्री Food

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 03 Jul, 2021 09:40 AM
भोजन में मौजूद ग्‍लूटेन सेहत के लिए है हानिकारक, जानिए किस तरह पहचानें ग्‍लूटेन फ्री Food

कोरोनाकाल की वजह से लोग पहले के मुताबिक लोग अपनी सेहत को लेकर ओर सतर्क हो गए हैं। ऐसे में वह ज्यादा से ज्यदा लोग हैल्थी डाइट ले रहे है और एकसरसाइज कर रहे हैं। लेकिन अकसर हमें हेल्थी और अनहैल्थी चीज़ों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती जि वजह से हम वह सब भी खा लेते है जिसे नहीं खाना चाहिए। दरअसल,  आपने कई  बार मार्केट के खाद्य पदार्थ के पैकेजिंग पर ग्‍लूटेन फ्री टैग देखा होगा,  लेकिन क्‍या आप जानते है इसका  क्या मतलब है।  इसका हमारे शरीर पर क्‍या प्रभाव पड़ सकता है? अगर आप नहीं तो आईए जानते हैं इसके बारे में- 

दरअसल ग्लूटेन  एक कलेक्टिव टर्म है जो प्रोलामिन नामक भंडारण प्रोटीन से आता है। आमतौर पर ग्लूटेन गेहूं, जौ, राई जैसी चीजों पाए जाते हैं। भोजन  जब गर्म होता है तो ग्लूटेन एक लोचदार नेटवर्क बनाता है। जिसे कई विशेषज्ञों ने ग्लूटेन को सेहत के लिए हानिकारक  बताया है। खासकर उन लोगों के लिए यह काफी हानिकारक हो सकता है जो सीलिएक रोग से पीड़ित हैं।

PunjabKesari

क्‍यों  है ग्लूटेन?
शोध के अनुसार, ग्लूटेन हानिकारक तब होती है जब गेहूं में पाए जाने वाला ग्लूटेन प्रोटीन, पेट के अंदर मौजूद कोशिकाओं में प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर देता है। इस प्रोसेस को ही ग्लूटेन सेंसिटिविटी का कारण माना जाता है। आमतौर पर ग्लूटेन का प्रयोग खाद्य उत्पादन को गाढ़ा और स्टेबलाइज करने के लिए किया  जाता है।

किन लोगों के लिए हानिकारक है ग्लूटेन?
किसी भी तरह की हेल्‍थ समस्‍या से जूझ रहे लोगों के लिए ग्लूटेन हानिकारक है। इसके लिए उन्हें फ्री डाइट का चयन करना बेहतर होगा, जैसे कि तपर सीलिएक डिजीज, व्हीट एलर्जी, इरीटेबल बाउल सिंड्रोम या गैर-सीलिएक ग्लूटेन संवेदनशीलता  आदि की समस्‍या हो तो आप ग्‍लूटेन से परहेज करे। इसके अलावा लोगों को भी कम से कम इनका सेवन करना चाहिए। जब भी आप इनका सेवन करें तो फाइबर, न्‍यूट्रिशन युक्‍त भोजन का अधिक से अधिक प्रयोग करें।

PunjabKesari

इन फूड्स में पाया जाता है ग्लूटेन
ये प्रोसेस्ड फूड में पाया जाता है, जैसे कि ब्रेड, पिज्जा, पास्ता, ब्रेडक्रम्स, नूडल्स, वेजी बर्गर, पेस्ट्री, कुकीज आदि। अनाज की बात करें तो गेहूं, जौ, गेहूं की भूसी, राई, फारो, सूजी, ड्यूरम गेहूं, बुलगुर, मीर, फटा गेहूं आदि में ग्‍लूटेन पाया जाता है।

पेय पदार्थों में ये सोया सॉस, बीयर, फ्लेवर्ड चिप्स, कुछ सलाद ड्रेसिंग, माल्ट सिरका, जौ माल्ट, कुछ मसाला मिश्रण और कुछ प्रकार की वाइन में पाया जाता है।

PunjabKesari

ग्लूटन फ्री फूड आइटम्स-
शोध के मुताबिक, ग्लूटेन फ्री डाइट ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थों की तुलना में आयरन, फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर नहीं होते हैं। उनमें फाइबर कम और चीनी और वसा अधिक होती है। ऐसे फूड अधिक महंगे भी होते हैं। 

Related News