29 MARFRIDAY2024 12:22:29 PM
Nari

शहनाज हुसैन टिप्सः स्किन नहीं होगी रूखी और बेजान, लगाएं होममेड मॉइश्चराइजर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Dec, 2021 04:58 PM
शहनाज हुसैन टिप्सः स्किन नहीं होगी रूखी और बेजान, लगाएं होममेड मॉइश्चराइजर

सर्दियां आते ही मौसम में नमी की कमी और घरों में हीटर आदि से त्वचा शुष्क और बेजान सी दिखने लगती है। अगर स्किन ड्राई, ऑयली या कॉम्बिनेशन टाइप है तो आपको सर्दियों में एक्स्ट्रा केयर जरूरत होती है। महिलाओं को ऐसा त्वचा के लिए अलग तरह के उत्पादों की जरूरत होती है, खासकर मॉइश्चराइज व लोशन की। इससे स्किन को नमी मिलती है और वो मुलायम रहती है। मगर, ज्यादातर महिलाएं इस बात को लेकर कंफ्यूज रहती हैं कि स्किन के लिए कौन-सा मॉइश्चराइजर सही है। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको शहनाज़ हुसैन के होममेड मॉइश्चराइजर के बारे में बताएंगे, जो सर्दियों में भी आपकी स्किन का ख्याल रखेंगे।

नेचुरल तेल लगाएं

अपनी स्किन टाइप के हिसाब से नेचुरल एसेंशियल ऑयल लगाएं जो त्वचा को मुलायम रखने में मदद करते हैं। इन्हें चेहरे पर लगा कर रातभर छोड़ दें और सुबह ताजे पानी से धोएं। यह स्किन को मुलायम , नर्म और कोमल बनाते हैं। साथ ही इससे झुर्रियों और फाइन लाइन्स को रोकने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

नारियल तेल

रात को सोने से पहले चेहरे , घुटनों , कोहनियों और हाथों पर नारियल तेल लगाएं। इससे सुबह आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी। आप इसे डेली रुटीन का हिस्सा बना सकती हैं।

ग्लिसरीन

अगर मुंहासे और ड्राईनेस की समस्या है तो 1 चम्मच ग्लिसरीन में 100 मि.ली. गुलाबजल मिलाकर एयरटाइट बोतल में रखें। रोज सोने से पहले इसे स्किन पर लगाएं और सुबह धो लें। इससे भी स्किन मुलायम होगी।

दही

दही सबसे सस्ता और आसान होममेड मॉइश्चराइजर है। 15 मिनट दही से चेहरे की मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे स्किन खिली-खिली नजर आएगी।

PunjabKesari

शहद

शहद के एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण ड्राई स्किन, मुंहासों को दूर करने में मददगार है। इसके लिए 1 चम्मच शहद में थोड़ी-सी दही और चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। यह ड्राईनेस दूर करेगा और त्वचा को शांत और पोषण भी देगा। शहद ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है।

अंडे की सफेदी

स्किन ऑयली है तो अंडे की सफेदी , नींबू का रस और शहद मिलाएं। रोजाना त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। इसके क्‍लींजिंग तत्व स्किन को साफ करने में मदद करते हैं।

एलोवेरा जेल

सेंसटिव स्किन के लिए आप जोजोबा ऑयल में एलोवेरा जेल मिलाकर भी लगा सकते हैं। आप इसे अलग-अलग भी लगा सकते हैं। इससे भी त्वचा में नमी बनी रहेगी।

आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल और शिया बटर को मिलाकर त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इससे भी स्किन मॉइश्चराइज्ड, मुलायम, कोमल होगी।

PunjabKesari

Related News