27 APRSATURDAY2024 1:22:32 PM
Nari

ये 4 Step Follow करके बढ़ाएं गाजर के हलवे का स्वाद

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Nov, 2023 03:37 PM
ये 4 Step Follow करके बढ़ाएं गाजर के हलवे का स्वाद

सर्दियों की एक खास बात है गाजर का हलवा। इस मौसम में घरों में सभी इसका स्वाद लेना जरुर पसंद करते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं की शिकायत रहती है कि हलवा टेस्टी नहीं बनता। ऐसे में आपकी परेशानी दूर करते हुए आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप गाजर का हलवा टेस्ट बना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

ऐसी गाजर चुनें

हलवा बनाने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि यदि गाजर अच्छी होगी तो ही हलवा स्वाद बनेगा। ऐसे में गाजर चुनते समय यह ध्यान रखें कि यह ज्यादा मोटी-मोटी न हो और यह एकदम लाल हो। फीकी रंग की गाजर स्वादिष्ट नहीं बनेगी। इसके अलावा यह ध्यान रखें कि गाजर लंबी और थोड़ी पतली हो उसके ऊपर लगी हरी पत्तियां भी एकदम फ्रेश ही चुनें।

PunjabKesari

मलाई डालें 

गाजर का हलवा स्वाद बनाने के लिए दूध की मलाई डालें। आधी कटोरी मलाई डालने हलवा टेस्ट भी लगेगा और क्रीमी भी बनेगा। 

 गाजर साफ करें 

गाजर को पहले अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद उसे पीलर के साथ छील लें। छिलने के बाद गाजर को पेपर टॉवल के साथ सुखाएं। कद्दूकस करते समय ग्रेटर के मोटे हिस्से का इस्तेमाल करें। इससे गाजर एकदम नहीं पकेगी और हलवा खिचड़ी जैसा नहीं बनेगा। गाजर के हलवे के लिए हमेशा दूध फुल क्रीम वाला लें। इस तरह ही हलवे का स्वाद बढ़ेगा और यह टेस्टी और क्रीमी बनेगा।

PunjabKesari

न करें ऐसी गलतियां 

यदि आप मावा इस्तेमाल कर रहे हैं तो चीनी ज्यादा न डालें। इससे हलवा बहुत मीठा हो जाएगा। घी डालने में कंजूसी भूलकर भी न करें। गाजर भूनने के लिए घी अच्छी मात्रा में ही डालें। गाजर के हलवे को तब तक भूनें जब तक गाजर का रंग ऑरेंज न हो जाए। हलवे को आप जितना ज्यादा भूनेंगे उतना ही यह स्वाद बनेगा।

PunjabKesari

Related News