02 MAYTHURSDAY2024 10:42:30 PM
Nari

बच्चों के शरीर में से खून की कमी पूरी करेंगे ये 6 Foods

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Dec, 2023 05:33 PM
बच्चों के शरीर में से खून की कमी पूरी करेंगे ये 6 Foods

शरीर में खून की कमी होने पर कमजोरी आने लगती है। वहीं यदि आपके बच्चे भी एकदम से कमजोर होने लगे हैं तो उनके शरीर में एनीमिया की कमी हो सकती है। डाइट में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण बच्चों को एनीमिया हो सकता है। इसके अलावा बच्चे की त्वचा पीली पड़ना, थकान महसूस होना भी बच्चों में एनीमिया के लक्षण ही होते हैं। ऐसे में यदि आप बच्चों के शरीर में खून की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो उनकी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं। 

टमाटर 

सलाद या सैंडविच में टमाटर डालकर आप बच्चों को दे सकते हैं। बच्चे को रोज 1-2 टमाटर खिलाने हैं, बच्चे को आप चाहें तो रोज एक गिलास टमाटर को जूस भी दे सकते हैं। यह विटामिन-सी और लाइकोपीन से युक्त होता है। विटामिन-सी खाद्य पदार्थों से मिलने वाले आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है। 

PunjabKesari

अनार 

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर से युक्त अनार आप बच्चों को दे सकते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह बच्चे के लिए सूपरफूड है। यदि आप चाहते हैं कि बच्चे में खून की कमी न हो तो आप उन्हें रोजाना 200 ग्राम अनार खिलाएं। 

पालक 

आधा कप उबली हुई पालक आप बच्चों को दे सकते हैं। पालक में 3.2 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। एक कप पानी में 1/2 कप पालकर उबालकर उसका सूप बना दें। पालक को एक गिलास में 2 चम्मच शहद आप पीने को दे सकते हैं। 40 दिनों तक रोज अपने बच्चे को दें। 

PunjabKesari

चुकंदर और सेब 

एक कप सेब का रस, एक कप चुकंदर के रस में 1- 2 शहद मिलाएं। तीनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाकर बच्चे को दिन में दो बार दें। सेब में आयरन काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है वहीं दूसरी और चुकंदर में उच्‍च मात्रा में फोलिक एसिड होने के साथ-साथ फाइबर और पोटैशियम होता है। ऐसे में इन दोनों चीजों को आप बच्चों को दे सकते हैं। 

​तिल

तिल भी बच्चों में खून की कमी दूर कर सकते हैं। मुख्यतौर पर काले तिल आयरन का अच्छा स्रोत पाए जाते हैं। दो घंटे के लिए तिल के बीजों को भीगोने के लिए रख दें। अब इनका पानी छानकर और तिल को पीसकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में शहद डालकर मिलाएं। बच्‍चे को दिन में दो बार ये पेस्‍ट दलिये के रूप में खिलाएं। इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें बादाम, काजू और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकती हैं।

PunjabKesari

किशमिश

किशमिश में कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, प्रोटीन, फाइबर और आयरन अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। 100 ग्राम किशमिश से बच्‍चे को लगभग 1.88 मि.ग्रा आयरन मिल सकता है। ऐसे में आप अपने बच्‍चे को रोज किशमिश खिलाएं। आप चाहें तो उसकी मनपसंद डिश में भी किशमिश डालकर उसे खिला सकती हैं।
 

Related News