27 APRSATURDAY2024 12:26:12 PM
Nari

आंखों की रोशनी होगी तेज उतर जाएगा चश्मा, इन Foods को बनाएं डाइट का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Sep, 2023 06:38 PM
आंखों की रोशनी होगी तेज उतर जाएगा चश्मा, इन Foods को बनाएं डाइट का हिस्सा

हर समय टीवी, लैपटॉप और मोबाइल में आंखे जमाए रखने के कारण इन्हें बहुत नुकसान पहुंचता है। ज्यादा इलेक्ट्रोनिक चीजों का इस्तेमाल करने से आंखें कमजोर होने लगती हैं। इसके कारण नजर भी कमजोर होने लगती है। हालांकि नजर कमजोर होने पर कुछ लक्षण नजर आते हैं जैसे आंखों में से पानी आना, दर्द होना, कम दिखना, कुछ देखने के लिए आंखों पर बहुत जोर डालना, सिरदर्द आदि। यदि इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो आपको तुरंत जांच करवानी चाहिए। इसके अलावा कुछ चीजें डाइट में शामिल करके भी आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। इन चीजों का सेवन करने से आंखों की रोशनी नैचुरल तरीके से बढ़ेगी। आइए जानते हैं...

संतरे और गाजर से बना जूस 

नैचुरली तरीके से यदि रोशनी बढ़ाने के लिए आप संतरे और गाजर से बने जूस का सेवन कर सकते हैं। जूस के अलावा आप गाजर या फिर संतरे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। खाने के बाद या फिर किसी भी समय में आप 1 संतरा और गाजर डाइट में शामिल करके आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

पालक 

पालक में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमदं होते हैं। इसमें आयरन, जिंक, विटामिन-ए और विटामिन-ई भी पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। पालक की सब्जी, सूप या फिर इससे बना जूस भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

बादाम और शकरकंद 

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम का सेवन करें। इसके अलावा शकरकंद को जरुर डाइट में शामिल करें। दोनों  चीजों का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

मेथी 

मेथी का सेवन भी आंखों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। सुबह खाली पेट इससे बना पानी पिएं। रात को मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। आंखों की रोशनी बढ़ाने में मेथी दाना भी मदद करता है। 

PunjabKesari

Related News