01 MARMONDAY2021 6:12:28 AM
Nari

मानसून टिप्सः दीवारों पर पड़ी सीलन हटाने के बेस्ट तरीके

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Jul, 2020 04:42 PM
मानसून टिप्सः दीवारों पर पड़ी सीलन हटाने के बेस्ट तरीके

मानसून का मौसम चल रहा हैं। ऐसे में बारिश से जहां मौसम सुहावना हो जाता है। वहीं दूसरी ओर घर की दीवारों, किचन, बाथरूम आदि पर सीलन दिखने लगती है। इससे घर गंदा लगने के साथ बीमारियों के फैलने का भी खतरा बढ़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहें हैं तो ऐसे में कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल से इसे दूर कर सकते है। 

nari,PunjabKesari

सिरका

घर पर दीवारों पर पड़ी सीलन को हटाने के लिए पानी और सिरका काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में दोनों चीजों को बराबर मात्रा में डालकर कर हिलाएं। तैयार मिश्रण से पूरे घर की दीवारों पर स्प्रे करें। थोड़ी देर बाद सूखे कपड़े से दीवारों को साफ करें।

बेकिंग सोडा

खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा भी घर की साफ-सफाई में भी काफी फायदेमंद होता है। यह दीवारों पर पड़ी सीलन को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में 1/4 टेबलस्पून बेकिंग सोडा और पानी डाल कर अच्छे से मिक्स करें। फिर तैयार मिश्रण से दीवारों पर स्प्रे करें। थोड़ी देर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में ब्रश या कपड़े से दीवारों को साफ करें। 

nari,PunjabKesari

डिटर्जेंट

कपड़ें धोने वाले डिटर्जेंट से भी आप अपने घर की दीवारों पर पड़ी सीलन को दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी और थोड़ा सा डिटर्जेंट घोले। उसके बाद इस मिश्रण से कपड़े को गीला कर सभी दीवारों को साफ करें। इस 4-5 दिन लगातार करने से सीलन की परेशानी दूर होगी। 

हल्के रंग का पेंट

मानसून में दीवारों पर बारीश के कारण सीलन पड़ने पर दीवारें फूलने और उसका पेंट उतरने लगता है। ऐसे में इससे बचने के लिए मानसून से पहले ही दीवारों को सीमेंट से भराकर उस पर हल्के रंग का पेंट करवाएं। इससे पेंट लंबे समय तक टिका रहेगा। साथ ही दीवारे सुंंदर लगने के साथ इसपर कीड़े लगने की परेशानी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। 

nari,PunjabKesari

घर को सजाएं फूलों से 

अक्सर सीलन के कारण दीवारों से बदबू आने लगती है। ये बदबू पूरे घर पर फैलने लगती है। ऐसे में इससे बचने के लिए खुशबूदार फूलों से घर को सजाएं। ये घर सुंदर दिखाने के साथ अपनी खुशबू से महकाने में मदद भी करेगा। 

खिड़कियों और दरवाजों का भी रखें ध्यान

बारिश के दिनों में खिड़कियों और दरवाजों के फ्रैम सीलबंद न होने पर दीवारों पर पानी जमा हो जाता है। इसके साथ ही छत में कोई खराबी होने पर भी पानी टपकने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इनका खास ध्यान रखें। अगर कोई खराबी है तो तुरंत इनकी मुरम्मत करवाएं। 

nari,PunjabKesari

 

Related News