24 APRWEDNESDAY2024 9:32:53 PM
Nari

Kitchen Tip: अब खाने का स्वाद बढ़ेगा और भी ज्यादा, बनाते समय ध्यान में रखें ये बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Apr, 2022 11:21 AM
Kitchen Tip: अब खाने का स्वाद बढ़ेगा और भी ज्यादा, बनाते समय ध्यान में रखें ये बातें

खाना बनाना हर किसी के लिए आसान  बात नहीं होती। कई बार जल्दबाजी में खाने बनाते समय खाने का स्वाद भी बिगड़ जाता है। स्वादिष्ट खाना सब बनाना चाहते हैं लेकिन एक छोटी सी गलती सारे मसालों का मिश्रण बिगाड़ सकती है। कामकाज करने वाली महिलाओं के लिए घर और काम के बीच संतुलन बढ़ाना मुश्किल हो जाता है। यदि आप खाना बनाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखें तो खाने का स्वाद और भी बढ़ सकता है। तो चलिए बताते हैं कुछ टिप्स ...

रायते में कब करें नमक का इस्तेमाल

रायते में थोड़ा सा भी नमक ज्यादा हो जाए तो खाने में मजा नहीं आता।परंतु कई बार नमक ज्यादा होने के कारण स्वाद बिगड़ सकता है। रायता बनाते समय ही नमक मिला देते हैं। जिससे की रायता खट्टा हो जाता है। लेकिन यदि आप रायते बनाने के बाद सर्व करते समय नमक डालेंगे तो स्वाद और भी ज्यादा आएगा।

PunjabKesari

भीगे चने में नहीं आएगी गंध  

बहुत से लोग दालें बनाने से पहले उसे पानी में भिगो देते हैं। लेकिन ज्यादा देर तक उन्हें पानी में रखे रहने से गंधआनी शुरु हो जाती है। ऐसे में मिश्रण में अंकूर फूटने के बाद उसे किसी कपड़े में बांध कर फ्रिज में रख दें गंध नहीं आएगी ।

चीनी में नहीं पढ़ेगी चींटियां

गर्मियों के मौसम में चीनी में चींटियां पढ़ जाती हैं। जिस कारण से चीनी खराब हो जाती है। इस परेशानी से निपटने के लिए आप चीनी में लौंग डाल दें। चीनी खराब नहीं होगी ।

PunjabKesari

आलू के परांठों का बढ़ाएं टेस्ट

हर किसी को आलू के परांठे बहुत ही पसंद होते हैं। लेकिन कई बार आलू ज्यादा पतले पड़ जाते हैं। जिस वजह से स्वाद बिगड़ जाता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप आलू के मिक्सचर में थोड़ी सी कसूरी मेथी मिला दें। आलू के परांठे सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगे।

PunjabKesari

मेथी की कड़वाहट करें दूर

मेथी के कड़वेपन के कारण इसे कोई खाना नहीं पसंद करता। आप इसका कड़वापन दूर करने के लिए इसमें थोड़ा सा नमक मिला दें। मेथी की कड़वाहट दूर हो जाएगी।

भिंडी की लेस होगी दूर

भिंडी काटते समय उसमें सारी हाथ और बर्तन लेस से भर जाते हैं। भिंडी की लेस दूर करने के लिए काटते समय आप चाकू पर थोड़ा सा नींबू का रस लगा लें । इससे भिंडी के लेस गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

Related News