02 DECWEDNESDAY2020 6:26:07 AM
Nari

SkinCare: घर पर ही करती हैं ब्लीच तो यह गलतियां भूलकर भी न करें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Oct, 2020 06:25 PM
SkinCare: घर पर ही करती हैं ब्लीच तो यह गलतियां भूलकर भी न करें

ज्यादा देर धूप व प्रदूषण के चलते चेहरे पर दाग- धब्बे पड़ने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में टैनिंग, डलनेस से चेहरा बचाने के लिए महिलाएं ब्लीच का सहारा लेती हैं। इससे चेहरे की रंगत निखरने के साथ अनचाहे बालों को भी छिपाने में मदद मिलती है। मगर इसे घर पर लगाने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। नहीं तो निखार आने की जगह साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे में टिप्स बताते हैं, जिसे अपनाकर आप ग्लोइंग स्किन पा सकती है...

अच्छी कंपनी की ब्लीच खरीदें

ब्लीच को खरीदने से पहले उसकी कंपनी का ध्यान जरूर दें। इसके लिए हमेशा अच्छी व मशहूर कंपनी की ब्लीच ही खरीदें। इससे चेहरे पर ग्लो आने के साथ साइड इफेक्ट होने का खतरा नहीं होगा। साथ ही बाजार में अलग- अलग ब्लीच मिलने से आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब इसे चुन सकते हैं। इसके अलावा इसे इस्तेमाल करने से पहले हाथ या कान के पीछे लगा कर चैक कर लेना चाहिए। त्वचा पर जलन व खुजली महसूस होने पर इसका इस्तेमाल करने से बचें। 

ब्लीच से पहले करें फेसवॉश

ब्लीच को करने से पहले माइल्ड फेसवॉश से चेहरे को धोएं। इससे चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो ब्लीच का असर ज्यादा होगा। 

PunjabKesari

प्री- ब्लीच का करें इस्तेमाल 

ब्लीच के बॉक्स में प्री- ब्लीच क्रीम होती है। उसे ब्लीच करने से पहले चेहरे पर क्लींजर की तरह 1-2 मिनट मसाज करते हुए लगाएं। फिर ब्लीच क्रीम अप्लाई करें इससे चेहरे पर इचिंग नहीं होगी। बहुत सी महिलाओं को ब्लीच क्रीम से इचिंग और रेशेज की समस्या होती हैं उनके लिए प्री-ब्लीच बेस्ट ऑप्शन है। 

ब्लीच को अच्छे से मिलाकर लगाएं 

अगर आप पहली बार ब्लीच कर रही हैं तो डिब्बे के पीछे लिखी बातों को ध्यान से पढ़कर ब्लीच मिक्स करें। इसे ब्रश की मदद से अच्छे से मिलाएं। नहीं तो इससे त्वचा पर जलन, खुजली, रेडनेस और दाने हो सकती है। साथ ही इसके लिए प्लास्टिक या कांच की कटोरी का ही इस्तेमाल करें। 

ब्रश का करें इस्तेमाल

अक्सर लड़कियां इसे उंगुलियों की मदद से लगाती है। मगर इस तरह ब्लीच चेहरे पर अच्छे से नहीं लग पाती है। ऐसे में इसे हमेशा ब्रश की मदद से ही लगाएं। साथ ही इसे उतारने के लिए भी सीधा मुंह धोने की जगह पहले ब्रश या कॉटन का सहारा लें। 

PunjabKesari

आईब्रो पर ना लगाएं

इसे अपनी आईब्रो व कलमों को बचाते हुए लगाएं। नहीं तो उनपर भी ब्लीच का रंग चढ़ जाएगा। इसके अलावा आप इस परेशानी से बचने के लिए पेट्रोलियम जेली को अपनी आईब्रो और कलमों पर लगा सकती है। इससे ब्लीच का रंग चढ़ने की परेशानी नहीं होगी। 

पोस्ट ब्लीच क्रीम करें इस्तेमाल 

ब्लीच करने के बाद पोस्ट ब्लीच क्रीम से चेहरे की मसाज करें। इससे ब्लीच का असर अच्छे से दिखेगा। इसके साथ ही चेहरे पर ज्यादा ग्लो पाने के लिए आप फेशियल कर सकते हैं। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

- ब्लीच के 4-5 घंटे या 1 दिन तक फेसवॉश न करें। 
- ब्लीच करने से पहले थ्रेडिंग न करवाएं। असल में, थ्रेडिंग करने से त्वचा पर कट पर जाते हैं। ऐसे में ब्लीच में कैमिकल्स होने से त्वचा में जलन व रैशेज हो सकते हैं। 
- इसके तुरंत बाद धूप और गैस के पास न जाएं। 
- कोई धूल- मिट्टी वाला काम न करें। 
- इसे 15-20 मिनट से ज्यादा न लगाएं। 


 

Related News