01 DECTUESDAY2020 8:55:05 PM
Nari

किचन का काम आसान बनाएंगे ये छोटे-छोटे कुकिंग टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Aug, 2020 06:01 PM
किचन का काम आसान बनाएंगे ये छोटे-छोटे कुकिंग टिप्स

घर की महिला किचन के काम में हमेशा से ही एक्सपर्ट मानी जाती है। मगर ऐसी बहुत सी महिलाएं है जो घर के साथ ऑफिस को भी संभालती है। ऐसे में उन्हें अपने दोनों कामों को करने के लिए खास किचन टिप्स के बारे में पता होना चाहिए। ताकि उनका काम जल्दी और सही तरीके से हो सके। तो चलिए आज हम आपको किचन से जुड़ी कुछ ऐसे छोटे- छोटे टिप्स बताते हैं जिसे अपनाकर आपको किचन में काम करते समय आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

अनाज और सब्जियों में कीड़ों लगने की परेशानी

मानसून के मौसम में सूखे अनाज, दाल, चने, राजमा आदि चीजों में कीड़ें पड़ने की समस्या होने लगती है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए अनाज की डिब्बों में ताजे नीम की पत्तियां ढालने से इससे छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही इस दिनों हरी सब्जियों को भी कीड़ें लगने लगते हैं। ऐसे में सब्जियों को बनाने से कुछ देर पहले उसे काट कर पानी में नमक डालकर भिगो देना चाहिए। इससे कीड़ें खत्म होने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

पनीर और भिंडी के चिपचिपेपन की परेशानी

एक दिन से ज्यादा पनीर को स्टोर करने से वह चिपचिपा होने लगता है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए इसे जब भी स्टोर करें इसपर थोड़ा सा रिफाइंड लगा दें। इसके साथ ही भिंडी में मौजूद चिपचिपापन दूर करन के लिए उसे काटने से पहले पानी से धोएं। फिर उसे किसी साफ कपड़े से साफ कर उसपर ही रख कर सूखने दें। 

सब्जियों के छिलका उतारने की परेशानी

- ऐसी बहुत सी सब्जियां है जिसके छिलके उतारने में बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। बात अगर लहसुन की करें तो इसे छिलने से करीब 15 मिनट पहले पानी में भिगो देना चाहिए। इससे इसे छिलना काफी आसान हो जाता है। 
- प्याज को काटने से पहले उसका छिलका निकाल कर थोड़ी देर के लिए पानी में भिगो देना चाहिए। इससे उसका कड़वापन दूर हो जाता है। साथ ही काटते समय आंखों में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है। 
- अदरक को छिलने के लिए चाकू की जगह चम्मच को यूज करने से इसका छिलका जल्दी निकालने में मदद मिलती है। 

सूखे मेवों को काटने की परेशानी

बहुत से लोगों को ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवों को काटने में परेशानी होती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए सूखे मेवों को काटने के करीब 1 घंटा पहले फ्रीज में रख देना चाहिए। इससे इसे काटने में आसानी होती है। 

nari,PunjabKesari

प्याज को जल्दी फ्राई करने की समस्या

प्याज को जल्दी और क्रिस्पी तलने के लिए उसमें थोड़ी सी चीनी डालना काफी फायदेमंद होता है।

सब्जी का टेस्टी न बनने की परेशानी

अगर आपकी सब्जी, बिरयानी, पनीर आदि चीजों को खाने में वे ज्यादा टेस्टी नहीं बनती है तो ऐसे में उसमें थोड़ा सा दही मिला दें। इससे सब्जी का स्वाद बढ़ने के साथ उसकी गुणवता भी बढ़ेगी। 

सब्‍जी का मीठापन दूर करने की परेशानी

खासतौर पर आलू में मीठापन पाया जाता है। ऐसे में इसकी सब्जी बनाने से करीब 1 घंटा पहले इसे काट कर नमक वाले पानी में भिगोकर रख दें। इससे इसका मीठापन दूर होने की समस्या से राहत मिलेगी। 

हरी मिर्च को फ्रेश रखने की परेशानी

अगर आप भी हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा रखना चाहते हैं तो इसे खरीदने के बाद इसकी डंडी निकालकर प्लासिक के डिब्बे में बंद कर स्टोर करें। 
 

Related News