28 OCTWEDNESDAY2020 8:39:57 PM
Nari

हुई है नई-नई शादी तो एडजेस्ट होने में मदद करेंगी ये 4 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jan, 2020 10:53 AM
हुई है नई-नई शादी तो एडजेस्ट होने में मदद करेंगी ये 4 बातें

शादी के बाद नए घर-परिवार में एडजस्टमेंट करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सभी का व्यवहार अलग-अलग होने से उन्हें जानने- समझने में थोड़ी परेशानी का आना आम बात है। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ-साथ ससुराल के बाकी सदस्यों से भी अच्छा रिश्ता कायम करना होता है। इसलिए सबसे पहले उनके बिहेव, पसंद-नापसंद को जानने की कोशिश करें। उनका फेवरेट खाना बनाए और प्यार से खिलाएं। उनसे ज्यादा से ज्यादा समय बीता कर घूलने- मिलने से आप उन्हें अच्छे से समझ पाएंगे। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जिससे आपको नए घर-परिवार में एडजस्टमेंट करने में मदद मिलेगी। 

Related image,nari

ससुराल वालों के व्यवहार को जानें और समझें

नए घर-परिवार के सदस्यों से ज्यादा से ज्यादा बात कर उनके व्यवहार को समझने की कोशिश करनी चाहिए। किसी के कुछ कहने या गुस्सा होने पर रूठने की जगह उसके पीछे का कारण ढूंढे। कई बार हम किसी की बातों का गलत मतलब समझ लेते है ऐसा करने की भूल करें। परिवार के सदस्यों को समझे और उनके साथ घूलने-मिलने की कोशिश करें।

Image result for friends pic,nari

ससुराल को अपने परिवार जैसा समझें

ससुराल के सदस्यों की अपने मायके परिवार से तुलना करने की जगह उन्हें अपना ही समझें। अगर आपको अपनी सासू मां के बिहेव से परेशानी हो तो उनके साथ ज्यादा समय बीताकर उन्हें समझने की कोशिश करें। इसी तरह घर के सदस्यों की पसंद-नापसंद का विशेष ध्यान रखें। खासतौर पर परिवार वालों का मनपसंद खाना बना कर उन्हें खिलाएं। उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बीताए ताकि आपको उन्हें समझने में आसानी हो। 

परिवार की एकता बनाए रखें

परिवार के सदस्यों में कोई मनमुटाव होने पर उसे सुलझाने का प्रयास करें। सभी की समस्या को सुनने, समझने के बाद ही उस मामले में अपनी राय दें। जिनमें मनमुटाव चल रहा हो उनकी सुलाह करवाएं। घर की बहू होने के नाते अपने परिवार को बिखरने की जगह उनमें एकता बनाए रखने की कोशिश करें। 

Related image,nari

अच्छा व्यवहार करें

सभी के साथ अच्छा व्यवहार करें ऐसा करने से आप परिवार के सदस्यों के करीब आ सकती है। ऐसे में वे किसी भी मामले में आपसे बेझिझक बात कर सलाह ले पाएंगे। आप उनकी समस्या का हल निकालकर उनकी फेवरेट बन सकती है। साथ ही कोई भी काम करने से पहले इस बात कर ध्यान रखें कि किसी को बुरा न लगे। उनकी छोटी-छोटी खुशियों का ख्याल रखने की कोशिश करें। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News