24 JUNTHURSDAY2021 11:18:49 AM
Nari

बच्चों को खिलाएं ये Super Foods, कंप्यूटर से भी तेज चलेगा दिमाग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Jun, 2021 03:05 PM
बच्चों को खिलाएं ये Super Foods, कंप्यूटर से भी तेज चलेगा दिमाग

बच्चों द्वारा खाया भोजन पेट भरने के साथ उनका मानसिक विकास करने में भी मदद करता है। इससे दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। साथ ही एकाग्रता व स्मरण शक्ति तेज होती है। ऐसे में उनकी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ सुपर फूड्स बताते हैं जिससे आपके बच्चे का दिमाग तेज होने में मदद मिलेगी।

डेयरी प्रोडक्ट्स 

दूध, दही, पनीर आदि डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन बी, प्रोटीन, कैल्शियम व अन्य जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसका सेवन करने से मस्तिष्क के टिश्यू, न्यूरोट्रांसमीटर और एंजाइम के विकास में मदद मिलती है। साथ ही इनमें कैल्शियम अधिक होने से दांतों व हड्डियों में मजबूती आती है।

अंडा 

अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम, हैल्दी फैट्स व अन्य जरूरी तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती है। साथ ही थकान, कमजोरी दूर होकर एनर्जेटिक महसूस होता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद कोलीन स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में आप इसे बच्चे को खासतौर पर नाश्ते में खिला सकती है। 

PunjabKesari

ऑयली फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स व अन्य पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ऑयली फिश भी आप बच्चे की डाइट में शामिल कर सकती है। इससे बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड कोशिका के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में बच्चे की याददाश्त तेज होती है। इसके लिए आप उन्हें सप्ताह में एक बार सैल्मन, मैकेरल, ताज़ी टूना, ट्राउट, सार्डिन और हेरिंग जैसी मछलियों खिला सकती है।

ओट्स/ओटमील

ओट्स/ओटमील खाने में टेस्टी होने के साथ टामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, जिंक आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से बच्चे के दिमाग का विकास तेजी से होता है। साथ ही इसमें फाइबर अधिक होने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में आपका वजन बढ़ने की परेशानी से बचाव रहेगा। साथ ही बच्चा जंक फूड से भी दूर रहेगा। आप सुबह नाश्ते में फ्रूट्स, सूखे मेवे आदि मिलाकर ओट्स खिला सकती है। 

PunjabKesari

रंगीन सब्जियां

बच्चे के बेहतर मानसिक विकास के लिए उसे ताजी सब्जियां खिलाएं। इसमें पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होने से दिमाग की कोशिकाएं स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इसके लिए बच्चे की डेली डाइट में हरी सब्जियां, टमाटर, शकरकंद आदि चीजें शामिल करें। 

Related News