28 APRSUNDAY2024 12:47:10 PM
Nari

दमकती त्वचा चाहते हैं, तो ट्राई करें ये फेस पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Sep, 2021 01:23 PM
दमकती त्वचा चाहते हैं, तो ट्राई करें ये फेस पैक

त्वचा में निखार लाने के लिए लड़कियां बाजार में मिलने वाले कई  प्रोडकट का इस्तेमाल करती हैं, जिसका असर कुछ समय के लिए होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं रसोई और सब्जियों में इस्तेमाल होने वाला टमाटर आपकी त्वचा को निखरा, ग्लोइंग, मुलायम, खिला-खिला बना सकता हैं। टमाटर में  एंटी-एजिंग, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते है जो डेड स्किन को रिमूव कर चेहरे में नमी को बनाए रखते हैं। तो आइए जानें टमाटर से बना फेस पैक कैसे बनाएं...

टमाटर और चीनी 

टमाटर में विटामिन-सी, एंटी ऑक्सीडेंट, पोटेशियम, लाइकोपेन जैसे तत्व होते हैं जो चेहरे को  चमकदार और साफ बनाने में मदद करते हैं। चीनी में कैफीन शामिल होता है जो त्वचा की कोशिकाओं में रक्त के प्रभाव को बढ़ाता है।

PunjabKesari

सामग्री

मैश्ड टमाटर- 3 चम्मच
नींबू रस- 2 चम्मच
चीनी- 1 छोटा चम्मच

बनाने लगाने का तरीका

एक बाउल में टमाटर, नींबू का रस और चीनी को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज करें। इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर धीरे से रगड़ते हुए पानी से धो लें। इस से त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा और नमी बरकार रहेगी।

टमाटर और शहद 

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो धाग-धब्ब और झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद करता है। 

सामग्री

मैश्ड टमाटर- 2 चम्मच
शहद- 1 चम्मच

बनाने लगाने का तरीका

एक कटोरी में टमाटर और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें।

टमाटर और नींबू

ऑयली स्किन के लिए नींबू बहुत फायदेमंद है। ये स्किन पर हुए सनबर्न को रिमूव करता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण एक्ने को कम करने में मदद करते है। ये त्वचा को मुलायम बनाता है और इसे मॉइश्चराइज भी करता है।

PunjabKesari

सामग्री

टमाटर (मैश किया)- 2 चम्मच
नींबू रस- 1 चम्मच

बनाने लगाने का तरीका

एक छोटी कटोरी में टमाटर और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद चेहरे को सादे पानी से धोकर साफ कर लें।

टमाटर और दही

दही में कैल्शियम, विटामिन-डी, बी-2, बी-5 बी-12, प्रोटीन जैसे तत्व पाये जाते है जो स्किन को डीप मॉइश्चराइज करके ग्लोइंग बनाते हैं।

सामग्री

दही- 2 चम्मच
टमाटर रस- 3 चम्मच

बनाने लगाने का तरीका

टमाटर रस में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से फर्क नजर आने लगेगा।

PunjabKesari

 

Related News