26 APRFRIDAY2024 6:39:14 AM
Nari

Omicron का खतराः अमेरिका में बढ़े 73% केस, एक्सपर्ट बोले- पक्का आएगी तीसरी लहर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Dec, 2021 12:31 PM
Omicron का खतराः अमेरिका में बढ़े 73% केस, एक्सपर्ट बोले- पक्का आएगी तीसरी लहर

ओमीक्रोन चैंपियन स्प्रेडर है जो डेल्टा से 70 गुना तेजी से बढ़ता है। यूके के बाद अब अमेरिका में कोरोना के नए वेरिएंट Omicron के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले हफ्ते नए वेरिएंट मामले में 3% केस बढ़े थे जो इस हफ्ते 73% तक पहुंच गए। भारत में भी इस नए वेरिएंट के केस धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। वहीं, बच्चों पर भी इसका खतरा मंडरा रहा है। यही नहीं, एक्सपर्ट्स ने साफ कह दिया है कि नए साल 2022 में कोरोना की तीसरी लहर आना है लेकिन यह दूसरों से कम गंभीर होगी।

कहां-कहां बढ़ी RT वैल्यू

आरटी वैल्यू 1 होने का मतलब है कि एक पॉजिटिव मरीज किसी दूसरे शख्स को वायरस दे सकता है। SARS CoV-2 की RT वैल्यू यानि प्रभावी प्रजनन संख्या महाराष्ट्र के अलावा कुछ राज्यों में धीरे-धीरे बढ़ रही है। इनमें मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, तमिलनाडु, असम, त्रिपुरा, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, नगालैंड और मणिपुर भी शामिल हैं। एक्सपर्ट ने बताया कि नंवबर के आखिरी हफ्ते में RT वैल्यू 0.7 थी, जो 19 दिसंबर तक बढ़कर 1.08 पहुंच गई है। वहीं, 19 दिसंबर को भारत की प्रभावी RT वैल्यू 0.89 थी।

PunjabKesari

केंद्र सरकार ने राज्यों को किया अलर्ट

एक्सपर्ट का कहना है कि चूंकि ओमीक्रोन वेरिएंट डेल्टा+ से 5 गुना ज्यादा तेजी से फैल रहा है इसलिए तीसरी लहर का खतरा पैदा हो गया है। हालांकि टेस्ट और निगरानी बढ़ाने के अलावा कई राज्यों में कर्फ्यू लगाने जैसे उपाय भी किए जा सकते हैं, ताकि इसकी चैन को तोड़ा जा सके।

घबराने की नहीं जरूरी

कहा जा रहा है कि अमेरिका यह वैयरस जनवरी के दूसरे हफ्ते में पीक आ सकता है। फिलहाल एक्सपर्ट घबराने की बजाए सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही लोगों को मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग जैसे नियमों का पालन करने के लिए भी कहा जा रहा है। एक्सपर्ट ने टीकाकरण प्रोग्राम को तेज कर दिया है, ताकि इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सके।

PunjabKesari

डेल्मीक्रोन वेव क्या है (Delmicron wave)

अमेरिका और यूरोप में बढ़े मामलों को देखकर आशंका जताई जा रही है कि डेल्टा और ओमीक्रोन वेरिएंट के कॉम्बिनेशन यानी 'डेल्मीक्रॉन' वेव इसकी वजह है। महाराष्ट्र सरकार के टास्क फोर्स सदस्य शशांक जोशी का कहना है कि अमेरिका और यूरोप में डेल्मीक्रोन के कारण मरीजों की छोटी सूनामी आ रही है। हालांकि इस बात का अंदाजा नहीं कि भारत में ओमीक्रोन का कैसे और कितना असर होगा।

Related News