26 APRFRIDAY2024 11:17:59 AM
Nari

भारत की इन खूबसूरत जगह पर फरवरी-मार्च में भी लें बर्फबारी का मजा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Feb, 2021 04:37 PM
भारत की इन खूबसूरत जगह पर फरवरी-मार्च में भी लें बर्फबारी का मजा

घूमने की बात आने पर लोग ठंडे इलाके की तलाश में रहते हैं। खासतौर पर हर कोई भी बर्फ वाली जगह में घूमना पसंद करता है। मगर बात बर्फ की करें तो यह ज्यादातर नवबंर से जनवरी महीने में पड़ती है। मगर कहीं आप फरवरी व मार्च में कही घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे डेस्टिनेशन्स बताते हैं, जहां पर इस दौरान भी आप बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। 

ऑली

बर्फ में स्कीइंग करने के शौकीन लोग अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में ऑली को जरूर शामिल करें। उत्तराखंड की हसीन वादियों में बसा ऑली हर किसी को बेहद पसंद आएगा। यहां पर जनवरी से लेकर मार्च तक खूब बर्फ होने से आप इस दौरान यहां घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं। ऐसे में खासतौर मार्च के महीने में ऑली पर यात्रियों की भीड़ रहती है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

सोनमर्ग

अगर आप भी अभी बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो सोनमर्ग का प्लान बनाएं। बात यहां पर बर्फबारी की करें तो यह नवंबर से शुरु होकर अप्रैल तक रहती है। ऐसे में फरवरी- मार्च के महीने में भी कश्मीर के सोनमर्ग में घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां पर बर्फ गिरने के साथ तालाब और ग्लेशियर जमे हुए मिलेंगे। ऐसे में आप अपनी छुट्टियां अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

मनाली और रोहतांग पास

मनाली व रोहतांग पास घूमने के लिए बेस्ट प्लेसिस में से आता है। यह हिमालय की खूूबसूरत व आकर्षित टूरिस्ट्स डेस्टिनेशन है। आप यहां की सुंदर वादियों में घूमने व बर्फ का मजा ले सकते हैं। बात यहां बर्फ पड़ने की करें तो नवंबर से लेकर मार्च रहती है। ऐसे में आप फरवरी व मार्च में यहां पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। बर्फबारी का मजा लेने के साथ आप यहां पर ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। मगर ज्यादा बर्फ पड़ने के कारण यहां का रास्ता बंद कर दिया जाता है। ऐसे में आप इसे पहले चैक कर लें। साथ ही रोहतांग पास खासतौर पर अप्रैल में खुलता है। क्योंकि यहां पर अधिक मात्रा में बर्फ पड़ती है।  

PunjabKesari

PunjabKesari

गुलमर्ग

घूमने के लिए गुलमर्ग में जाने भी बेस्ट रहेगा। यहां पर आपको मार्च तक आसानी से बर्फ मिलेगी। ऐसे में आप यहां पर स्की करने का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा गुलमुर्ग में खुले इग्लू कैफे में चाय पीने का भी मजा ले सकते हैं। साथ ही एडवेंचर के शौकीन लोग ट्रैकिंग व केबल राइड कर सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News