26 APRFRIDAY2024 11:53:56 AM
Nari

Beauty Tips: चेहरे पर लगाएं अंडे के छिलकों से बना फेसपैक, मिलेगी बेदाग त्वचा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Sep, 2021 10:30 AM
Beauty Tips: चेहरे पर लगाएं अंडे के छिलकों से बना फेसपैक, मिलेगी बेदाग त्वचा

अंडा सेहत के साथ त्वचा निखारने का भी काम करता है। इससे तैयार फेसपैक लगाने से स्किन गहराई से पोषित होती है। मगर अक्सर लोग अंडे का इस्तेमाल करके इसके छिलके फेंक देते हैं लेकिन वे भी ब्यूटी के लिए इस्तेमाल किया जा सकते हैं। जी हां, अंडे की तरह इसके छिलके भी पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप इससे अपनी स्किन समस्या के हिसाब से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इससे पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों, काले घेरे दूर होने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं इससे फेसपैक बनाने व लगाने का तरीका....

अंडों के छिलकों से बनाएं पाउडर

सबसे पहले अंडों के छिलकों को सूखा लें। फिर मिक्सी की मदद इसका पाउडर बनाकर एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।

चलिए जानते हैं अंडों के छिलकों के पाउडर से फेसपैक बनाने के तरीके व फायदे...


ग्लोइंग स्किन के लिए

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच अंडे के छिलके का पाउडर और जरूरत अनुसार शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में पानी से साफ कर लें।  ‌इससे स्किन गहराई से पोषित होगी। सनटैन व ऑयली स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरा ग्लो करेगा।

PunjabKesari

बेदाग त्वचा के लिए

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे, काले घेरे हैं आप अंडे के छिलकों से तैयार फेसपैक लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 अंडे के छिलके से पाउडर बनाएं। अब इसमें जरूरत अनुसार सेब का सिरका मिलाएं। पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, काले घेरे आदि दूर होंगे। स्किन पर बेदाग निखार आएगा।


ड्राई स्किन के लिए

अंडे के छिलके रूखी-बेजान त्वचा को गहराई से पोषित करते हैं। इससे स्किन में लंबे समय तक नमी बरकरार रहती है। इसके लिए 1 अंडे के पाउडर में जरूरत अनुसार एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे 15 मिनट तक चेहरे व गर्दन पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन का रूखापन दूर होकर नमी मिलेगी। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा।

PunjabKesari

इंफेक्शन से बचने के लिए

अक्सर बदलते मौसम में स्किन इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में इससे बचने के लिए अंडे के छिलकों का फेसपैक लगाना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच अंडे के छिलके का पाउडर और नींबू का रस मिलाएं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर साफ कर लें। इससे स्किन की गहराई से सफाई होगी। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, झाइयां आदि दूर होने के साथ इंफेक्शन से बचाव रहेगा।


अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इनमें से किसी भी फेसपैक को हफ्ते में 2 बार लगाएं।

 

Related News