22 OCTTUESDAY2024 2:20:02 PM
Nari

इन 5 चीजों को भिगोकर खाने से दोगुनी होगी आपकी उम्र!

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 22 Oct, 2024 10:51 AM
इन 5 चीजों को भिगोकर खाने से दोगुनी होगी आपकी उम्र!

नारी डेस्क: आजकल सेहतमंद जीवन जीने की चाहत में लोग कई उपाय अपनाते हैं। ऐसे में नट्स और सीड्स को रात भर पानी में भिगोकर खाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। यह न सिर्फ स्वाद में सुधार लाता है, बल्कि इनसे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ भी अद्भुत होते हैं। आइए, जानते हैं इन पांच चीजों के बारे में जो आपकी उम्र को दोगुना कर सकती हैं।

बादाम

बादाम इस लिस्ट का पहला और सबसे महत्वपूर्ण आइटम है। इनमें अच्छे फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। भिगोने से बादाम के पोषण तत्व और भी सक्रिय हो जाते हैं। यह हार्ट हेल्थ के लिए भी बेहतरीन है और विटामिन-ई की उपस्थिति हमारी त्वचा और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में सहायक है।

PunjabKesari

मेथी दाना

मेथी के दाने शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। भिगोई हुई मेथी का सेवन पाचन समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी प्रदान करता है, जो हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मददगार होते हैं।

चिया सीड्स

चिया सीड्स को ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। ये दिल की सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद हैं और भूख को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। भिगोने पर इनका आकार बढ़ जाता है, जिससे यह पेट को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: हॉस्पिटल में बेटी को गोद में लिए दिखे प्रिंस नरुला, युविका चौधरी ने शेयर की पहली फोटो

किशमिश

किशमिश आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को जल्दी ही पूरा कर सकता है। भिगोई हुई किशमिश पेट साफ करने में मदद करती है, जिससे पाचन बेहतर होता है और ऊर्जा स्तर भी बढ़ता है।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज विटामिन-ई का बेहतरीन स्रोत हैं, जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें मैग्नीशियम की उपस्थिति भी होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

PunjabKesari

इन्हें खाने का सही तरीका

इन पांच चीजों को एक साथ खाने का तरीका आसान है। सबसे पहले, बादाम को एक कटोरी में और बाकी सभी चीजों को एक बड़ी कटोरी में रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह, इन्हें पानी से निकालकर दही के साथ मिलाएं। चाहें तो स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

इन पांच चीजों को भिगोकर खाने से आप न केवल अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं, बल्कि अपनी उम्र को भी बढ़ा सकते हैं। एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें और इसके अद्भुत फायदों का अनुभव करें। लंबे और स्वस्थ जीवन की ओर बढ़ते हुए, ये साधारण नुस्खे आपके लिए रामबाण साबित हो सकते हैं।


 


 

Related News