03 OCTMONDAY2022 1:51:35 AM
Nari

खूब घी खाने के बाद भी फिट हैं करीना, जानिए बेबो की न्यूट्रिशन से उनकी Fitness का राज

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Sep, 2022 03:59 PM
खूब घी खाने के बाद भी फिट हैं करीना, जानिए बेबो की न्यूट्रिशन से उनकी Fitness का राज

घी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। भारतीय घरों में घी को पके खाने के साथ-साथ भोजन में भी इस्तेमाल किया जाता है। खाने में इस्तेमाल होने के साथ-साथ घी स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-डी, विटामिन-के, कैल्शियम, फॉस्फोरलस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। घी में एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3, ओमेगा-9 भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए तो बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर इसे अपनी डाइट में शामिल करती हैं। करीना की खूबसूरती और हैल्दी बॉडी का राज कुछ ओर नहीं बल्कि घी है। लेकिन घी कितनी मात्रा में खाना चाहिए, आज आपको इसके बारे में बताएंगे। करीना की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपनी एक पोस्ट के जरिए घी की अनुमानित मात्रा के बारे में बताया है। तो चलिए जानते हैं कि कितनी मात्रा में घी का सेवन करना चाहिए...

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

कितनी मात्रा में खाना चाहिए घी? 

करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता के अनुसार, हम जो भी खा रहे हैं उसके आधार पर घी की सही मात्रा की जानकारी होना भी आवश्यक है। जैसे यदि हम रागी की तरह बाजरे को पका रहे हैं तो उसमें दाल और चावल खाने की मात्रा में थोड़ा सा घी ज्यादा डालेंगे। घी का इस्तेमाल मुख्यत: रुप से खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता है। लेकिन इसकी मात्रा इतनी ज्यादा भी न हो कि खाने का स्वाद फीका लगे। 

आयुर्वेद के अनुसार घी की मात्रा

आयुर्वेद के मुताबिक, नाश्ते से आधा घंटा पहले एक चम्मच घी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खासकर गर्मियों के मौसम में आप एक चम्मच घी का सेवन कर सकते हैं। परंतु यदि आप पेट की अतिरिक्त चर्बी से राहत पाना चाहते हैं तो गर्मियों में डेली रुटीन में घी को शामिल कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, दिन में 2-3 चम्मच घी खाने फायदेमंद माना जाता है। इससे ज्यादा घी खाने से फैट बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

खांसी और आंत के लिए फायदेमंद है घी 

आयुर्वेद के अनुसार, घी को औषधीय के रुप में भी जाना जाता है। यह खांसी और बलगम ठीक करने में भी सहायता करता है।  आयुर्वेद के कई सारे ट्रीटमेंट के लिए घी का इस्तेमाल दवाईयों के रुप में भी किया जाता है। इसके अलावा इसे बनाने का तरीका भी इसमें थोड़ा सा अलग होता है। जड़ी बूटियों की सहायता से घी आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है। यह आंत की सूजन कम करने और आंत को स्वस्थ रखने में भी सहायता करता है। घी शरीर में विटामिन-ए की मात्रा भी बहुत ही अच्छी होती है। यह बालों के विकास और त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। 

तेजी से कम करे वजन 

बहुत से लोगों का मानना है कि घी का सेवन करने से वजन बढ़ता है परंतु इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मेटबॉल्जिम को तेजी से बूस्ट करने में भी सहायता करते हैं। इसमें पाया जाने वाला हैल्दी फैट गुड  कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है। स्वामी रामदेव के मुताबिक, यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोज 1 चम्मच गाय के घी का सेवन जरुर करें। शोध के अनुसार, घी में पाए जाने वाले ओमेगा-6 फैटी फैट सेल्स के आकार को कम करने में मदद करता है। यह वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

घी के कुछ ओर फायदे

. घी में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड एक नैचुरल लुब्रिकेंट होता है यह अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द में भी बहुत ही फायेदमंद होता है। 
. इसका सेवन करने से उम्र लंबी होती है और शरीर के कई रोगों से भी छुटकारा मिलता है। 

PunjabKesari
. घी याददाश्त सुधारने में मदद करता है। इसके अलावा घी का सेवन करने से मस्तिष्क और तंत्रिका यंत्र भी मजबूत होता है। 


 

Related News