18 APRTHURSDAY2024 11:53:29 PM
Nari

तांबे के बर्तन में खाएंगे ये चीजें तो शरीर को होगा सिर्फ नुकसान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Jul, 2020 06:56 PM
तांबे के बर्तन में खाएंगे ये चीजें तो शरीर को होगा सिर्फ नुकसान

आपने बहुत से लोगों को तांबे के गिलास या बोतल में पानी पीते देखा होगा। ये लोग यूं ही नहीं तांबे के बर्तन में पानी नहीं पीते। एक बार आप इसके फायदे जान लेंगे तो यकीनन आप भी तांबे के बर्तन में पानी पीना शुरु कर देंगे। तांबे के बर्तन का इस्तेमाल अब नहीं बल्कि सदियों से किया जा रहा है। आयुर्वेद की मानें तो तांबे के बर्तन का पानी वात पित्त और कफ को बैलेंस में रखता है।

लेकिन तांबे के पानी का पूरी तरह लाभ तभी मिलता है जब आप पानी को कम से कम 8 घंटे तांबे के बर्तन में रखते हैंइसीलिए लोग रात को तांबे के बरतन में पानी भरकर सोया करते थे और सुबह उठकर सबसे पहले इसे पिया करते थे

PunjabKesari

साइंस ने भी तांबे के पानी के कई फायदों के बारे में बताया है जो आज हम आपके साथ इस वीडियो में सांझा करने वाले हैं।

1. पहला सबसे बड़ा फायदे आपके डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखने का...

PunjabKesari
क्योंकि अगर डाइजेशन सही होगा तो अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होगा। दरअसल तांबा पेट, लिवर और किडनी सभी को डिटॉक्स करता है क्योंकि तांबा पानी को शुद्ध करता है। यह पेट को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को मार देता है जिससे ना पेट में इंफेक्शन होती हैं ना अल्सर। गैस या एसिडिटी से भी बचाता है इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट एक बड़ा गिलास पानी पीएं।

 2. गठिया यानि जोड़ों के दर्द से राहत

तांबे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। खासकर जोड़ों के लिए इसीलिए जिन्हें जोड़ दर्द की समस्या रहती हैं उन्हें जरूर इसका सेवन करना चाहिए। यह हड्डियों व इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉंग बनाता है।

3. वजन घटाने में बेहद फायदेमंद

जो लोग वजन पर कंट्रोल रखना चाहते हैं उनके लिए भी पानी फायदेमंद हैं। यह पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखकर बुरे फैट को शरीर से बाहर निकालता है।
PunjabKesari

4. स्किन को रखें जवां

चेहरे की फाइन लाइन्स और झाइयों को खत्म करने में भी यह पानी काफी फायदेमंद है। यह पानी स्किन पर एक सुरक्षा लेयर बनाता है, जिस वजह से आप लंबे समय तक जवां रहते हैं।

5. घाव को करें जल्दी ठीक

तांबे में मौजूद एंटी-वाइरल, एंटी- बैक्टरियल और एंटी-इंफ्लेटरी प्रॉपर्टीज़ किसी भी तरह के घाव और जख्म को जल्दी भरने में मदद करती है। बाहरी और अंदरूनी घाव दोनों ही।

तांबे के बर्तन में ना खाएं ये चीजें शरीर को देगी नुकसान

PunjabKesari
अब तो आप जान गए होंगे तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे आप तांबे के बर्तन में खाना भी खा सकते हैं लेकिन कुछ चीजों की इन बर्तनों में खाने की मनाही है क्योंकि यह फायदे की जगह नुकसान देता हैं

सिट्रिक फूड्स, आचार, दहीं, नींबू का रस और छाछ आदि चीजों को तांबे के बर्तन में खाना-पीना नहीं चाहिए क्योंकि एसिड खट्टी चीजों के साथ गलत प्रतिक्रिया करते हैं, जिससे घबराहट, जी मचलाना आदि होने के साथ आप फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

PunjabKesari
तांबे के बर्तनों की रखें पूरी सफाई

इन बर्तनों की सफाई रखना ना भूलें क्योंकि इस पर कॉपर ऑक्साइड की परत जमने लगती हैं जो आपकी सेहत के लिए बिलकुल सही नहीं है। इन्हें साफ करने के लिए नींबू-सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। बरतन साफ नहीं होगा तो फायदे की जगह नुकसान होगा।

Related News