02 DECWEDNESDAY2020 12:20:10 AM
Nari

डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी आंखों से जुड़ी कोई प्रॉब्लम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Nov, 2020 11:10 AM
डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी आंखों से जुड़ी कोई प्रॉब्लम

आंखें हमारे शरीर का सबसे जरूरी व कोमल अंग हैं। मगर काम के चलते बहुत से लोगों को घंटों लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से आंखों में दर्द, जलन, खुजली व  कम दिखाई देने की समस्या होने लगती है। ऐसे में इसकी देखभाल करने के साथ डाइट में पौष्टिक चीजों शामिल करने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन करने से इससे जुड़ी समस्या दूर हो आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

सौंफ 

खासतौर पर सौंफ खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। मगर इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण आंखों को स्वस्थ रखने का भी काम करती है। इसे खाने से मोतियाबिंद की समस्या कम होने में मदद मिलती है। आप इसका पाउडर बना कर दूध के साथ सेवन कर सकती है। इसे बनाने के लिए बादाम, सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर मिक्सी में पीस लें। तैयार पाउडर को सोने से पहले गर्म दूध के साथ सेवन करें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

PunjabKesari

गाजर 

दरअसल, गाजर में विटामिन-ए की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन मोतियाबिंद से भी बचाता है। इसलिए रोजाना गाजर का सेवन करें तो यह आंखों के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप इसे सब्जी, सलाद, जूस या हलवे के रूप में सेवन कर सकती है। 

आंवला

विटामिन-सी से भरपूर आंवला शरीर के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है। इसे कच्चा, मुरब्बा, जूस या अचार के रूप में सेवन किया जा सकता है। 

बादाम 

बादाम में विटामिन-ई, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से दिल, दिमाग व आंखों को मजबूती मिलती है। इसे रातभर भिगोकर सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा रातभर भिगे बादाम को सुबह छिलकर उसे मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट का 1 चम्मच दूध के साथ पीकर सोएं।

PunjabKesari

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में विटामिन्स ओर मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इनका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप इन्हें सब्जी, सलाद, जूस आदि के रूप में अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

- घंटों टीवी व कंप्यूटर के पास ना बैठें। 
- समय-समय पर खाना खाएं। 
- आंखों की एक्सरसाइज करें। 
- आंखों में दर्द, जलन होने पर पानी से इसे धोएं। 
- अगर पहले से ही चश्मा लगा हो तो समय-समय पर आंखें चैक करवाएं। 
- ज्यादा तला-भुना मसालेदार खाने से बचें। 
 

Related News