13 JULSATURDAY2024 2:07:48 AM
Nari

शाम को छोटी- छोटी भूख लगने पर बनाएं स्ट्रीट स्टाइल Veg Cutlet, जानिए आसान रेसिपी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Aug, 2023 11:12 AM
शाम को छोटी- छोटी भूख लगने पर बनाएं स्ट्रीट स्टाइल Veg Cutlet, जानिए आसान रेसिपी

बरसात का सुहाना मौसम चल रहा है। ऐसे में शाम को छोटी-छोटी भूख लगती है तो चाय के साथ कुछ टेस्टी और गर्मा-गर्म खाना का मन करता है। आइए आज हम आपको इसका इलाज बताते हैं जो कि स्ट्रीट स्टाइल वेजिटेबल कटलेट, जो कि पूरे भारत में बहुत फेमस है। इस डिश को मैश किए हुए आलू और सब्जियों के साथ बनाया जाता है, मसालों के साथ इसका स्वाद बहुत टेस्टी हो जाता है। ये अंदर से बहुत नरम और बाहर से बहुत क्रिस्पी होते हैं। आइए आपको बताते हैं इसकी आसान सी रेसिपी...


सामग्री

 आलू- 2 (उबले हुए)
 मटर- 1/2 कप
 गाजर- 1/2 कप
फ्रेंच बिन्स- 1/2 कप
 चुकंदर- 1/2 कप
लहसुन- 10 से 12  
 मैदा- 3 चम्मच
प्याज- 1
हरी मिर्च- 4
ब्रेडक्रम्ब-1/2 कप
 धनिया पत्ता- 1/4 कप
 अदरक- 1 इंच बारीक कटा हुआ
हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच 
 धनिया पाउडर- 1/2 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच 
 गरम मसाला- 1 चम्मच
नींबू रस- 2 चम्मच 
स्वादानुसार नमक

PunjabKesari

वेजिटेबल कटलेट बनाने की विधि


1. सबसे पहले मटर, बिन्स, चुकंदर और गाजर को प्रेसर कुकर में अच्छे से पकालें। इसके लिए 1 कप पानी और थोड़ा सा नमक डालकर एक सीटी लगावा लें।
2. दूसरी ओर गैस पर पैन रखकर उसमें थोड़ा सा तेल डालकर प्याज को भूनें। इसके बाद हरी मिर्च और बारीक कटा अदरक-लहसुन भी थेड़ी देर तक भून लें।
3. इसके बाद उबली हुईं सब्जियों को भी प्याज के साथ भून लें। इसमें मिर्च पाउडर, धनिया पत्ता, हल्दी और नमक मिक्स करके कुछ देर भून लें। इसमें अब ब्रेडक्रम्ब डालकर अच्छी तरह से सबकों स्मैश कर लें।
4. आखिर में निंबू का रस, धनिया पत्ता और गरम मसाला डालकर अच्छे मिक्स करें और गैस को ऑफ कर दें। अब एक प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें।
5. इसके बाद छोटी-छोटी लोईयां बना लें और अपना पसंद डिजाइन में इसे तैया कर लें। अगर आपके पास दिल का शेप वाला कोई प्लेट है तो उसका यूज करके भी आप डिजाइन बना सकते हैं।
6. गैस पर एक कढ़ाई में तलने जितना तेल गर्म कर लें। अब डिजाइन में तैयार की टिक्की को सूखे मैदे से कोटेट कर लें और एक-एक कर हल्की आंच पर तल लें। इस तरह से सारी टिक्की को पका लें और फिर वेज कटलेट तैयार हो जाएगा, जिसे आप सर्व कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News