09 OCTWEDNESDAY2024 7:53:06 PM
Nari

Dussehra Holiday: 4 दिन रहेगी बैंकों में छुट्टी, पहले ही निपटा लें काम

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 09 Oct, 2024 04:29 PM
Dussehra Holiday: 4 दिन रहेगी बैंकों में छुट्टी, पहले ही निपटा लें काम

नारी डेस्क: अक्टूबर का महीना भारत में त्योहारों का मौसम है, जिसमें दशहरा, दुर्गा पूजा और दिवाली जैसे प्रमुख त्योहार शामिल हैं। इन त्योहारों के दौरान न केवल सार्वजनिक और निजी संस्थान बंद रहते हैं, बल्कि बैंकों की भी छुट्टियां रहती हैं। अक्टूबर में बैंक बंद रहने की जानकारी हर साल महत्वपूर्ण होती है, खासकर तब जब एक साथ कई त्योहारों का मौसम आता है। इस साल दशहरा और दुर्गा पूजा के दौरान बैंक कुछ राज्यों में लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे। चलिए, विस्तार से जानते हैं किन राज्यों में बैंक कितने दिन बंद रहेंगे और किन तारीखों पर बंद रहेंगे। वहीं इस दौरान बहुत से स्कूलों में भी छुट्टियां रहेगी। 

राज्यवार बैंक छुट्टियों की सूची

10 अक्टूबर 2024

महाशप्तमी के मौके पर त्रिपुरा, असम, नागालैंड और पश्चिम बंगाल के बैंकों में अवकाश रहेगा। इन राज्यों में दुर्गा पूजा के उत्सव के कारण यह अवकाश घोषित किया गया है।

PunjabKesari

11 अक्टूबर 2024

दशहरा (विजयादशमी) का पर्व पूरे देश में मनाया जाता है। इस दिन त्रिपुरा, असम, नागालैंड और पश्चिम बंगाल के अलावा कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, बिहार, झारखंड और मेघालय में बैंक बंद रहेंगे। इन राज्यों में दशहरे के विभिन्न रूप मनाए जाते हैं, जैसे कर्नाटक में मैसूर दशहरा और पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा।

12 अक्टूबर 2024

यह दिन महीने का दूसरा शनिवार है, जो देश भर में बैंकों के लिए नियमित अवकाश होता है। इसलिए, सभी राज्यों में इस दिन बैंक बंद रहेंगे।

PunjabKesari

13 अक्टूबर 2024

13 अक्टूबर रविवार होने के कारण, यह दिन भी सभी राज्यों में बैंकिंग सेवाओं के लिए बंद रहेगा।

14 अक्टूबर 2024

सिक्किम में दुर्गा पूजा के अवसर पर "दसैन" पर्व मनाया जाता है। इस कारण सिक्किम में बैंक 14 अक्टूबर को भी बंद रहेंगे। जबकि अन्य राज्यों में बैंकों में सामान्य कामकाज फिर से शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Green Tea या coffee, किसका सेवन आपके दिल के लिए फायदेमंद?

लगातार 4 दिन बैंक बंद रहने वाले राज्य

कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टियां लगातार चार दिनों तक रहेंगी, जो त्योहारों और सप्ताहांत के मेल के कारण है। जैसे:

त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, नागालैंड: 10 से 13 अक्टूबर तक (महाशप्तमी, दशहरा, दूसरा शनिवार, रविवार)। सिक्किम: 11 से 14 अक्टूबर तक (दशहरा, दूसरा शनिवार, रविवार, दसैन)।

अन्य राज्यों में बैंक की स्थिति

अन्य राज्यों में भी दशहरा और अन्य त्योहारों के अवसर पर छुट्टियां रहेंगी, लेकिन बैंक लगातार चार दिनों तक बंद नहीं रहेंगे।

त्योहारों के कारण बैंकिंग सेवाओं पर असर

त्योहारी सीजन के दौरान बैंक बंद रहने से बैंकिंग सेवाओं में व्यवधान हो सकता है। खासकर नकद निकासी और अन्य बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले लोगों को पहले से योजना बना लेनी चाहिए। ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं हालांकि चालू रहेंगी, लेकिन शाखाओं में जाने वाले लोगों को अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तिथियों पर विचार करना होगा।

PunjabKesari

अक्टूबर में कुल 15 छुट्टियां

अक्टूबर में विभिन्न राज्य-विशिष्ट त्योहारों के कारण बैंक कुल 15 दिनों तक बंद रह सकते हैं। इनमें सभी रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल हैं। इसके अलावा, राज्य विशेष के त्योहारों के कारण बैंक बंदी होगी। अगर आप इस महीने बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप पहले से इन छुट्टियों का ध्यान रखें और समय रहते अपने बैंकिंग कार्यों को निपटा लें।

अक्टूबर का महीना त्योहारों का महीना होने के कारण बैंकिंग गतिविधियों पर भी असर डालता है। खासकर जिन राज्यों में दुर्गा पूजा और दशहरा बड़े धूमधाम से मनाए जाते हैं, वहां के बैंक लगातार कई दिनों तक बंद रह सकते हैं। इसलिए, ग्राहकों को चाहिए कि वे त्योहारों के पहले ही अपनी बैंकिंग सेवाओं से जुड़े कार्य पूरे कर लें ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

Related News