11 MAYSATURDAY2024 8:48:25 AM
Nari

रात को दूध पीने से हो सकती हैं पाचन संबंधी समस्याएं, जानें सेवन का सही समय

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Dec, 2022 11:42 AM
रात को दूध पीने से हो सकती हैं पाचन संबंधी समस्याएं, जानें सेवन का सही समय

दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसके साथ ही ही दूध प्रोटीन और कैल्शियम का भी काफी अच्छा सोर्स होता है। दूध में विटामिन ए और बी 12 होता है, लेकिन कुछ लोगों को दूध पीने के बाद कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा लैक्टोज इंटॉलरेंस के कारण होता है। लैक्टोज इंटॉलरेंस पाचन संबंधी विकार होता है। लेक्टॉस डेयरी उत्पादों में पाया जाने वाला एक मुख्य यौगिक होता है।

PunjabKesari

30 साल की उम्र के बाद दूध पचा पाना होता है मुश्किल

आम तौर पर कहा जाता है कि सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपको रात में सोने से पहले दूध का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। कैलिफोर्निया स्थित गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट डॉक्टर पलानीअप्पन मणिक्कम ने सोशल मीडिया पर एक विडियो शेयर करते हुए बताया कि 30 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में धीरे-धारे लैक्टेज एंजाइम की कमी होने लगती है जिस कारण उनका शरीर दूध को पचा पाने में असमर्थ होने लगता है।

PunjabKesari

 सोने से पहले दूध पीने से होती है पाचन संबंधी समस्याएं

वीडियो में उन्होनें बताया हमारी छोटी आंत में लैक्टेज एंजाइम पाया जाता है जो दूध में मौजूद लैक्टोज को छोटे-छोटे अणुओं जैसे ग्लूकोज और गैलेक्टोज में तोड़ने का काम करता है ताकि यह आसानी से अवशोषित हो सके। 30 साल की उम्र के आसपास हमारी छोटी आंत में लैक्टेज एंजाइम का उत्पादन काफी कम होने लगता है। लैक्टेज एंजाइम के बिना दूध सीधे ही बड़ी आंत में पहुंच जाता है और इसमें मौजूद बैक्टीरिया से अपच की समस्या का सामना करना पड़ा है। इसका असर आपके पेट की चर्बी पर होगा।  उन्होंने कहा कि लोगों को सोने से ठीक पहले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होनें यह भी कहा किु अगर आपको अगर पाचन संबंधी कोई परेशानी नहीं भी है तो भी आपको सोने से ठीक पहले दूध नहीं पीना चाहिए। इससे बीमारियां आपके पेट के आसपास घूमती रहती है, हालांकि दूध में ट्रिप्टोफैन होता है जो अच्छी नींद के लिए मेलाटोनिन को बढ़ावा देने के लिए सेरोटोनिन रिलीज करता है। 

PunjabKesari

सोने से 2-3 घंटे पहले पीएं दूध

डॉ पलानीअप्पन ने ये भी कहा कि अगर आपको रात को दूध पीना पसंद है तो कोशिश करें कि सोने से 2 से 3 घंटे पहले इसका सेवन करें। 
वैसे तो दूध में कई पोषक तत्व होते हैं तो हमारी बोन हेल्थ और दिल के स्वास्थय के लिए जरुरी माने जाते हैं, साथ ही दूध पीने से कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति को दूध से कोई एलर्जी नहीं है तो आप सोने से कुछ घंटे पहले दूध का सेवन कर सकते हैं।

Related News