26 APRFRIDAY2024 6:49:23 AM
Nari

पूरा साल नहीं होगी पैसों की किल्लत दिवाली की पूजा के वक्त कर लें यह आसान उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Nov, 2020 04:43 PM
पूरा साल नहीं होगी पैसों की किल्लत दिवाली की पूजा के वक्त कर लें यह आसान उपाय

दिपावली आते ही हर किसी के मन में यह सवाल आता है कि इसे किस तरह मनाए कि ये हमारे लिए शुभ फल लेकर आए। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि दिपावली को किस तरह सेलिब्रेट करें, जो आपके लिए शुभ फल लाए।

क्यों मनाई जाती है दिवाली?

हिंदू धर्म के अनुसार, दिवाली का त्यौहार भगवान राम के अयोध्या वापिस आने की खुशी में मनाई जाती है। इसके अलावा मां लक्ष्मी भी इसी दिन वैकुंठ लौटी थी, जिसके उपलक्षय में दिपावली का त्यौहार मनाया जाता है। हालांकि हर धर्म के लिए अलग-अलग कारणों से दिवाली का त्यौहार सेलिब्रेट करते हैं लेकिन इसमें एक चीज जरूर कॉमन है कि इस दिन लोग धन की वृद्धि की कामना करते हैं।

दिवाली पर क्यों होती हैं मां लक्ष्मी की पूजा?

इसके लिए आपको जानना होगा कि धन की एनर्जी किस ग्रह से संबंध रखती है। धन की एनर्जी संबंध शुक्र है। हालांकि धन का आना बृहस्पति यानि बुध है लेकिन उसे एंजॉय करना शुक्र है। वहीं, शुक्र की एनर्जी मां लक्ष्मी है इसलिए दिपावली पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

PunjabKesari

दिवाली से पहले जरूर करें घर की सफाई

दिवाली पर राहू को हटाकर शुक्र को घर में लाना होता है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप दिवाली से पहले घर की अच्छी तरह साफ सफाई करें। घर से कबाड़ और टूटी हुई चीजों को निकाल फेंके।

दिवाली की सुबह लेकर आए 2 झाड़ू

दिवाली पर सिर्फ राहू को हटाना नहीं है बल्कि शुभ राहु को घर में लाना भी है क्योंकि इसके बिना दिवाली नहीं हो सकती है। इसके लिए आप दिवाली की सुबह 2 झाड़ू खरीद कर लें आए। साथ ही उसे ऐसी जगह पर रखें जहां से उसे कोई देख ना पाए।

घर की सजावट भी जरूरी

शुक्र को सही रखने के लिए घर की अच्छी तरह साफ-सफाई करें। साथ ही दिवाली के दिन घर में सेंधा नमक से पोछा जरूर लगाएं, जिससे नेगेटिव एनर्जी डिटॉक्स होगी।

PunjabKesari

दिवाली पर जरूर करें ये उपाय

नई करंसी का एक नोट जो यूज ना किया हो वो दिवाली पर ले आए। इसके लिए आप 10 रुपए का यूज भी कर सकते हैं। इसके साबुत दालचीनी में लपेटकर रोली से बांध लें। इसे तिजोरी या दुकान के गले में रख दें। अगली दिवाली पर इसे दान कर दें। यकीन मानिए यह धन को खींचने के लिए मैगनेट की तरह काम करेगा।

गिफ्ट्स में ना दें ये चीजें

दिवाली आती है तो लोग एक-दूसरे के साथ गिफ्ट्स जरूर शेयर करते हैं। मगर, दिवाली पर किसी को परफ्यूम, पेन गिफ्ट ना करें। आप इस दिन किसी को बर्तन, मेंटल की चीजें, गैजेट्स गिफ्ट कर सकते हैं। अगर आपका सूर्य नौवें घर पर है तो दिवाली पर किसी से चांदी का गिफ्ट लें नहीं बल्कि दें। चांदी का गिफ्ट लेने पर आपको दोगुना चांदी देनी पड़ सकती है।

Related News