30 OCTFRIDAY2020 2:10:46 PM
Nari

क्या आप भी पहनते हैं बिना धोए नए कपड़े तो हो जाए सावधान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Sep, 2020 04:53 PM
क्या आप भी पहनते हैं बिना धोए नए कपड़े तो हो जाए सावधान

शॉपिंग करना लोगों को बेहद पसंद होता है। बात अगर कपड़ों की करें तो कुछ लोग इसे खरीदने के बाद बिना धोए ही पहन लेते हैं। मगर कपड़ों में कीटाणु मौजूद होने से इससे स्किन इंफेक्शन होने का खतरा कई गुणा बढ़ता है। ऐसे में अगर आपको भी बिना धोए कपड़े पहनते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। तो चलिए आज हम आपको कपड़ों से जुड़ी कुछ बातों को बताते हैं विस्तार से...

नए कपड़ों में होते हैं कीटाणु

असल में कपड़ों को फैक्ट्री में तैयार करने के बाद स्टोर तक पहुंचाने में बहुत ही समय लगता है। कोई भी एक जगह बनता है, दूसरी जगह उसी पैकिंग होती है। फिर उसे स्टोर में भेजा जाता है। इसतरह वह अलग-अलग परिवहन के विभिन्न माध्यमों के जरिए यहां तक पहुंचता है। ऐसे में इतनी जगह पर घूमने के कारण उस पर कीटाणु लगना एक आम बात है। साथ ही कपड़े पर मौजूद कीटाणुओं को खुली आंखों से देखना बेहद ही मुश्किल होता है। इसलिए कपड़े के साफ दिखने से उसे पहनने की जगह पहले उसे धो लें। 

nari,PunjabKesari

लोगों ने कपड़े किए होते है ट्राई

स्टोर व मॉल में कपड़ों को पहनकर चैक करने के लिए ट्राइल रूप बनाए होते हैं। ऐसे में लोग भी किसी चीज को खरीदने से पहले उसे एक बार पहनकर चैक करना सही समझते हैं। ताकि ड्रेस सही से आई या नहीं इस बात का पता लगाया जा सके। ऐसे में एक ही कपड़े को बहुत सी गिनती में लोगों ने पहन कर देखा होता है। इसतरह कई लोगों द्वारा एक ही चीज पहनने से उस पर कीटाणु जमा होने का खतरा बढ़ता है। साथ ही इससे स्किन पर एलर्जी, खुजली, जलन, सूजन, रेडनेस आदि की समस्याएं हो सकती है। 

रंगों में पाए जाते हैं केमिकल

किसी भी कपड़े को तैयार करने के लिए कई तरह के रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। उन सभी रंगों में कैमिल्क्स होते हैं। ऐसे में वे कैमिकल्स स्किन के संपर्क में आने से त्वचा से जुड़ी परेशानियों का कारण बनते हैं। 

nari,PunjabKesari

नए कपड़े पसीना नही सोखते

बाजार से कपड़े लाकर उसे बिना धोए पहनने से पसीना न सोखने की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। इसतरह त्वचा पर पसीना जमने से स्किन एलर्जी होने की शिकायत हो सकती है। 

सेंसिटिव स्किन के लिए हानिकारक 

कपड़ों पर स्टार्च लगा होने के चलते भी अक्सर नए कपड़े बिना धोए पहननने से स्किन एलर्जी होने लगती है। खासतौर पर सेंसिटिव स्किन के बच्चों को इस परेशानी का ज्यादा सामना करना पड़ता है। 

nari,PunjabKesari

ऐसे में कभी भी कोई नया कपड़ा खरीदने के बाद उसे बिना धोए पहनने की कभी भी गलती न करें। किसी भी कपड़े को पहले सर्फ या शैंपू से धोकर व सूखाकर ही पहने। ताकि आपकी स्किन को किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो।
 

Related News