03 MARWEDNESDAY2021 3:24:23 AM
Nari

घर पर बैठे-बैठे न बढ़ जाए वजन, बनाकर खाएं 'नमकीन दलिया'

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 11 Apr, 2020 01:58 PM
घर पर बैठे-बैठे न बढ़ जाए वजन, बनाकर खाएं 'नमकीन दलिया'

घर पर बैठे-बैठे हर किसी का वजन बढ़ा ही है ,ऐसे में हमें अपने वजन का ख्याल रखना चाहिए। ताकि लॉकडाउन के बाद हम वैसे ही फिट दिखे जैसे पहले थे। वजन कम करने वाली डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसे खाने के बाद आपका पेट भी भर जाए और आपकी कैलोरीज भी न बढ़ें। दलिया भारतीय खाने का एक प्रमुख आहार है। इसमें फाइबर से लेकर प्रोटीन और विटामिन बी पाया जाता है। बड़ा हुआ वजन न केवल आपकी पर्सनैलिटी को कम करता है बल्कि इसकी वजह से हार्ट डिजीज, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रोल लेवल और  थायराइड जैसी बीमारियों की चपेट में आप आ जाते हैं। डल स्किन और हेयर फॉल की वजह भी आपका मोटापा ही है। 

दलिया खा कर कैसे होता है वजन कम | How Does ...

दलिया खाने से कैसे होगा वजन कम? 

दलिया में मौजूद सभी पोषक तत्व आपके पेट को लंबे समय तक भरे रखने और आपको बेवजह फूड क्रेविंग्स से बचाने में मदद करते हैं। वर्कआउट करने के बाद दलिये का सेवन एक बेस्ट ऑप्शन है। इसे खाने से वर्कआउट के बाद शरीर जो कमजोरी महसूस करता है, उसे दलिया अच्छे से पूरा करता है। वर्कआउट रूटीन फॉलो करने के साथ दलिया का सेवन करने से आप एक महीने में 5 किलो के लगभग वजन कम कर सकते हैं 

ब्रेकफास्ट में दलिया खाने के फायदे

फाइबर से भरपूर होने के कारण यदि आप नाश्ते में दलिये का सेवन करते हैं तो यह दोपहर लंच तक आपका पेट आसानी से भरा रखता है। जिस वजह से वर्कआउट के साथ दिन में कम से कम खाने की वजह से आपका वेट जल्द कम होता है। मगर दलिया आपको फीका या फिर नमकीन खाना है। दूध वाले दलिये में आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं, मगर चीनी का उपयोग बिल्कुल न करें। 

प्रोटीन युक्त दलिये के फायदे 

फाइबर के साथ साथ इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है। यह प्रोटीन पेट की इंटेस्टाइन को तंदरुस्त बनाने में मदद करता है। जिससे आपके द्वारा खाया गया भोजन अच्छे से पचता है, फैट में तबदील होने की बजाए यह शरीर को प्रोटीन के रूप में ताकत प्रदान करता है। 

दलिया खाने से शरीर की पाचन क्रिया तीव्र होती है, जिससे बॉडी में किसी तरह की फैट और सूजन उत्पन्न नहीं होती। 
 

Related News