04 JULMONDAY2022 8:59:34 AM
Nari

दिल को रखना है तंदरुस्त, तो डाइट से करें इन चीजों को रिमूव

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 May, 2022 11:37 AM
दिल को रखना है तंदरुस्त, तो डाइट से करें इन चीजों को रिमूव

आज के समय मे हर चौथा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारियों से परेशान है । लाइफस्टाइल, खान पान इसके पीछे एक बड़ी वजह है। हार्ट के मरीजों को कई बार हाई BP तो कई बार low BP और कभी कभी तो हार्ट अटैक जैसी स्थितियों का सामना करना पडता है। इसके अलावा आजकल  कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी अक्सर लोगों मे देखी जाती है। यदि आपको भी हार्ट से संबंधित कोई बीमारी है तो आपको अपनी डाइट मे ऐसी चीजों का सेवन नही करना चाहिए, जो हार्ट के लिए खतरनाक हों। जानते हैं कौन सी चीजें आपके दिल के लिए है खतरनाक।

नमक: नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है लेकिन हार्ट के मरीजों के लिए नमक किसी जहर से कम नहीं है। तेज नमक खाने से आपको कई तरह के नुकसान  हो सकते है।ज्यादा नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ता है। जितना हो सके नमक का सेवन कम करना चाहिए ।
PunjabKesari
मीठा: अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन  का लेवल बढ जाता है और डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। जिससे हार्ट पर पेर्शर पडता है इसलिए हार्ट के मरीजों को ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए। ज्यादा चीनी, मिठाईय़ां खाना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

मैदा: दिल के मरीजों के लिए मैदा जानलेवा साबित हो सकता है।क्योकि मैदा मे स्टार्च होता है जो शरीर मे जाने के बाद रबड़ बन जाता है ज्यादा मात्रा में मैदा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है। कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है, जो शरीर के किसी भी अंग में खून पहुंचाने के रास्ते में बाधा उत्पन्न करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है।

अंडे की जर्दी- क्योकि इसमे कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा मे होता है।अगर आप  कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित ऱखना चाहते है तो अंडे की जर्दी का सेवन नहीं करना चाहिए

PunjabKesari

Related News