23 JULTUESDAY2024 6:23:13 PM
Nari

Hariyali Teej में भूलकर भी ना करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा व्रत का फल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Aug, 2023 10:56 AM
Hariyali Teej में भूलकर भी ना करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा व्रत का फल

 हरियाली तीज का त्योहार इस बार 19 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने पति के लिए लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं अविवाहित युवातियां अच्छा वर पाने के लिए इस दिन भोलेनाथ की पूजा करती हैं, वहीं अविवाहित युवतियां अच्छा वर पाने के लिए इस दिन भोलेनाथ की पूजा करती हैं। अगर कोई महिला पहली बार व्रत रख रही हैं तो हरियाली तीज का व्रत रखने से पहले इन नियमों का जान लें। ये बहुत जरुरी है क्योंकि इन नियमों का पालन न करने से व्रत का फल नहीं मिलता है। 

PunjabKesari

हरियाली तीज के दिन रखें इन बातों का ध्यान

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन महिलाओं को हरे रंग की साड़ी, चूड़िया और मेहंदी लगाना चाहिए क्योंकि हरे रंग को सौभाग्य का सूचक मानते हैं। यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है इसलिए इस दिन महिलाओं को सोलह श्रृंगार भी करना चाहिए। 

-मान्यता है कि हरियाली तीज का व्रत 24 घंटे के लिए रखा जाता है इसलिए यह व्रत 19 अगस्त के सूर्योदय से लेकर 20 अगस्त को सूर्योदय तक रखा जाएगा।

- बता दें कि हरियाली तीज का व्रत कथा के बिना अधूरा माना जाता है इसलिए इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा के बाद व्रत कथा जरूर पढ़ें।

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन मां पार्वती की पूजा करते समय सुहाग का सामान  यानि श्रृंगार सामग्री जैसे साड़ी, चूड़ी, चुनरी आदि जरूर अर्पित करते हैं।

- हरियाली तीज के दिन में सुहागन महिलाएं पूजा के बाद मां को चढ़ाया हुआ सिंदूर मांग में भरें और पति की लंबी उम्र के लिए कामना करें। इस दिन सुहागनें अपनी सास आ महिला को सुहाग का सामान जरूर भेंट करें।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को सोना नहीं चाहिए। इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का ध्यान करना चाहिए और व्रत कथा पढ़नी चाहिए।

- हरियाली तीज वाले दिन घर में किसी के साथ लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए। प्रेम पूर्वक रहना चाहिए।

- कहते हैं कि हरियाली तीज वाले दिन भूल से भी काले या सफेद वस्त्र का इस्तेमाल न करें। जितना हो सके हरे रंग का उपयोग करें।

- हरियाली तीज व्रत के दिन अगर कोई कुछ खाने को मांगे या दान उद्देश्य से आए तो उसे खाली हाथ न लौटाएं।

PunjabKesari

Related News