02 JULSATURDAY2022 1:47:22 AM
Nari

पार्टनर के खर्राटे नहीं आने देते चैन की नींद तो ये 1 उपाय करके देखें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 May, 2022 07:52 PM
पार्टनर के खर्राटे नहीं आने देते चैन की नींद तो ये 1 उपाय करके देखें

नींद लेना सबके लिए जरूरी है और जब आप काम से थके हारे आए हो तो यह और भी जरूरी हो जाती है लेकिन अगर आपका पार्टनर जोर-जोर से खर्राटे लेता हो तो गहरी नींद लेना बहुत मुश्किल हो जाता है। महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को यह समस्या अधिक होती है और कई फीमेल पार्टनर इस समस्या से परेशान भी रहती हैं कि वह पार्टनर के खर्राटों की समस्या को दूर कैसे करें? तो चलिए  इसका आसान सा हल आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं।

PunjabKesari

क्यों आते हैं खर्राटे?

जब आप गहरी नींद में सोते हैं तो आपके मुंह, जीभ और गले की मांसपेशियों को आराम मिलता है और गले के उतक इतने ढीले हो जाते हैं कि वह आंशिक रूप से वायुमार्ग को ब्लॉक करने लगते हैं जिससे कंपन होने लगता है। जब कंपन बढ़ता है तो खर्राटे की आवाज जोर-जोर से आती है। 

खर्राटे आने के कई कारण

खर्राटे आने की बहुत सी वजह हो सकती हैं जैसे साइनस की समस्या,ज्यादा शराब पीने के कारण, एलर्जी, कोल्ट या मोटापा आदि। इसे Obstructive Sleep Apnea नाम के डिसऑर्डर से भी जोड़ कर देखा जाता है। 

अनुलोम-विलोम दूर करे खर्राटों की समस्या 

 खर्राटों की समस्या को आप योग आसन के जरिए कम कर सकते हैं जैसे कि अनुलोम-विलोम। यह आसन ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने का काम करता है। लगातार अभ्यास करने से आपको फर्क दिखेगा और धीरे-धीरे खर्राटों की समस्या कम होने लगती हैं और इस आसन से  नींद भी अच्छी आती है। यह योगासन इम्यून सिस्टम को मजबूत, पाचन क्रिया ठीक  और  कब्ज की समस्या को दूर करती है और तो और यह योगासन हमारी एकाग्रता को भी बढ़िया करती है।

PunjabKesari

खर्राटों को रोकने के लिए करें भुजंगासन

इस आसन के अभ्यास से सीना और फेफड़े खुल जाते हैं। इससे शरीर में ऑक्‍सीजन का प्रवाह बढ़ता है और खून का संचार बेहतर होता है।  धनुरासन करने से भी खर्राटे की समस्या दूर होती है लेकिन धनुरासन करने के लिए बहुत अभ्यास की जरुरत होती है। इसके अभ्यास से हमारे सीने की मांसपेशियों को राहत मिलती है। योगासन के साथ-साथ कुछ प्राणायाम जैसे - भ्रामरी प्राणायाम, उज्ज्यी प्राणायाम से भी खर्राटे की समस्या दूर हो जाती है।

इसके अलावा अपने वजन को निंयत्रित रखें और शराब जैसे मादक पदार्थों का सेवन कम करें अगर इन उपायों को करने के बाद भी खर्राटों की समस्या कम ना हो तो एक बार डाक्टरी परामर्श जरूर लें ताकि आपको सही सलाह और कारण पता चल सके। 

Related News