03 JULSUNDAY2022 5:15:23 AM
Nari

दिल स्वस्थ रखेगी प्लांट बेस्ड डाइट, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Sep, 2020 02:22 PM
दिल स्वस्थ रखेगी प्लांट बेस्ड डाइट, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं?

गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते दिल के रोगियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। शरीर में वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और कैलोरी की मात्रा बढ़ जाने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं फिजिकल एक्टिविटी की कमी छोटी उम्र में ही लोगों को दिल का मरीज बना रही है। WHO के मुताबिक, भारत में 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग दिल की छोटी-बड़ी बीमारी की चपेट में है। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है।

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको कैसा डाइट चार्ट फॉलो करना चाहिए...

नाश्ता करना न भूलें

नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ दिल को भी स्वस्थ रखता है। ब्रेकफास्ट में साबुत अनाज, ओट्स, ब्राउन ब्रेड, दलिया, नट्स, पीनट बटर, लो फैट मिल्क, दही, फल और सब्जियां खाएं।

PunjabKesari

प्लांट बेस्ड डाइट लें

हाल में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, अगर आप पेड़ पौधों से प्राप्त आहार रोजाना खाते हैं तो दिल की बीमारियों का खतरा 32 से 40% तक कम होगा।

फाइबर युक्त आहार लें

फाइबर युक्त आहार कोलेस्ट्रोल को कम कर स्ट्रोक का खतरा घटाते हैं इसलिए डाइट में अधिक फाइबर लें। दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 4-5 अनाज और 2-3 सब्जियों खाएं।

लो वसायुक्त डेयरी फूड्स

लो वसायुक्त डेयरी उत्पाद जैसे बिना मलाई वाला दूध में पोटेशियम और कैल्शियम होता है, जो दिल को स्वस्थ रखता है। रोजाना अपने आहार में 400 मि.ली. डेयरी फूड्स लें।

फलों का अधिक सेवन

फलों का अधिक से अधिक सेवन करें। आप इन्हें स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। इससे सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि कैंसर, अल्जाइमर का खतरा भी काफी कम होता है। साथ ही यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाते हैं।

PunjabKesari

सूखे मेवे

सूखे मेवे जैसे अखरोट, बादाम और पिस्ता का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ स्ट्रोक का खतरा कम करता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे रक्त का थक्का नहीं बनता। दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 20 ग्राम डार्क चॉकलेट खाएं।

इन चीजों से रखें परहेज

-जंक फूड जैसे नमकीन, समोसा और पैकेज चीजों में सोडियम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारियों को जन्म देता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इनसे परहेज करें।
-इसके अलावा शराब और धूम्रपान, अधिक कैफीन, चाय से भी दूरी बनाकर रखें।
-भोजन में नमक, तेल, मिर्च का जितना हो सके उतना कम इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

टिप्स जो दिल को रखेंगे स्वस्थ

. दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीएं
. रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें
. अधिक तनाव लेने से बचें
. एक्सरसाइज व योग को लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं।
. भोजन के बाद कम से कम 10-15 मिनट की सैर करें
. ऑफिस में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें
. कंप्यूटर, मोबाइल, टीवी जैसी स्क्रीन से दूर रखें
. वजन और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें क्योंकि यह भी दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाते हैं।

रोजाना दांतों को ब्रश करें

दरअसल, दांतों और मसूड़ों की सही देखभाल ना करने से वहां कुछ ऐसे घटक जमा हो जाते हैं, जो दिल की स्थिति बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए दांतों को ब्रश करना बहुत जरूरी है। साथ ही फ्लॉसिंग (Flossing) करना ना भूलें।

PunjabKesari

याद रखिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए सही डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करना भी जरूरी है। सेहत से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए 'नारी केसरी' को फॉलो करते रहें।

Related News