28 APRSUNDAY2024 9:41:17 AM
Nari

शैंपू ही नहीं, बालों को कंडीशनर करना भी बहुत जरूरी, जानिए सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jan, 2022 10:49 AM
शैंपू ही नहीं, बालों को कंडीशनर करना भी बहुत जरूरी, जानिए सही तरीका

बालों को साफ करने के लिए शैंपू करना जितना जरूरी है उसे पोषण देने के लिए कंडीशनर लगाना भी जरूरी है। कंडीशनर से ना सिर्फ बाल शाइनी व सिल्की होते हैं बल्कि इससे उन्हें सही पोषण भी मिलता है। वहीं, इससे बाल रूखे-सूखे नहीं होते लेकिन बहुत सारे लोगकंडीशनर लगाने का सही तरीका नहीं जानते। इसके कारण कंडीशनर करने के बाद भी बालों को सही फायदा नहीं मिल पाता। चलिए आज हम आपको बताते हैं बालों में कंडीशनर करने का सही तरीका...

कितनी देर लगाएं कंडीशनर?

ज्यादातर लोगों को लगता है कि बालों में शैंपू के बाद 2 मिनट कंडीशनिंग लगाया और बस लेकिन यह तरीका गलत है। कंडीशनर को बालों में 4 से 5 मिनट तक लगाएं। मगर, ध्यान रखें कि इसे ज्यादा देर कंडीशनर लगाने से बाल खराब हो सकते हैं।

PunjabKesari

कंडीशनर से पहले ऑयल चम्पी 

बालों को धोने से पहले स्कैल्प पर नारियल, सरसों या कोई भी हेयर ऑयल लगाएं। इसके बाद ओवरनाइट या 2 घंटे बाद शैंपू करें और फिर कंडीशनर लगाएं। इससे बाल सिल्की होंगे।

स्कैल्प पर ना लगाएं कंडीशनर

शैंपू अच्छी तरह निकालने के बाद ही कंडीशनर अप्लाई करें। कंडीशनर को हमेशा बालों के मध्य से लेकर अंतिम छोर तक अप्लाई करें। स्कैल्प पर कंडीशनर न लगाएं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

रगड़कर ना साफ करें बाल

टॉवल से बालों को हल्का-हल्का ड्राई करें। ऐसा ना हो कि सारा कंडीशनर निकल जाए। इससे कंडीशनर का कोई फायदा नहीं होगा और बाल फ्रिजी हो जाएगे।

हफ्ते में कितनी बार लगाए कंडीशनर?

कंडीशनर का सीबम को बनाए रखता है, जिसे हेयर वॉश के बाद बाल खो देते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, हफ्ते में कम से कम 2 बार कंडीशनर जरूर लगाना चाहिए। इससे बाल सिल्की और शाइनी होते हैं। साथ ही इससे उन्हें पोषण भी मिलता है।

इन बातों का भी रखें खास ख्याल

. हमेशा अपने बालों के हिसाब से ही कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक्सपर्ट की सलाह लें।
. एकदम से ब्लोड्राई ना करें। इससे कंडीशनर का पोषण और बालों की शाइन खराब नहीं होगी।
. कंडीशनर लगाने के बाद कड़ी धूप में जाने से बचें। इससे बाल डैमेज हो सकते हैं।
. कंडीशनर लगाने के बाद उसे चौड़े दांत वाली कंघी या उंगलियों को पूरे बालों पर फिराएं। इससे वो अच्छी तरह लग जाएगा।

होममेड कंडीशनर लगाएं

अगर आप बाजार का कंडीशनर अप्लाई करने से डरती है तो नेचुरल चीजों से इसे घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए 1 टीस्पून दही में 1 टीस्पून सेब का सिरका, 1 टीस्पून, शहद, 1 टीस्पून नारियल तेल और कुछ बूदें पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करके कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सिर धोने के बाद कंडीशनर की तरह अप्लाई करें।

PunjabKesari

Related News