24 APRWEDNESDAY2024 6:39:08 AM
Nari

85 वर्षीय धर्मेंद्र का इस उम्र में भी है कमाल का स्टैमिना, जानिए क्या है वजह?

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 22 Jun, 2021 12:02 PM
85 वर्षीय धर्मेंद्र का इस उम्र में भी है कमाल का स्टैमिना, जानिए क्या है वजह?

21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस दौरान पूरे देश समेत बॉलीवुड सितारों ने भी योग दिवस मनाया और सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें पोस्ट की।  इस दौरान बाॅलीवुड के हीमैन अभिनेता धर्मेंद्र ने भी अपना एक वीडियो साझा किया जिसमें वह वाटर एरोबिक्स करते दिख रहे हैं। बतां दें कि 85 वर्षीय धर्मेंद्र का इस उम्र में भी स्टैमिना कमाल का है। उन्होंने बताया कि लहरों के विपरीत वाटर एरोबिक्स करना मजेदार है।


धर्मेंद्र ने वाटर एरोबिक्स को बनाया रूटीन
बतां दें कि लंबे समय से धर्मेंद्र  शोर-शराबे से दूर अपने फार्महाउस में  ही रहे हैं। योग दिवस पर  वीडियो पोस्ट करते हुए धर्मेंद्र ने कैप्शन में लिखा- 'दोस्तों आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जोश आ गया। मैंने वाटर एरोबिक्स शाम को भी शुरू कर दी है। पानी की लहरों के विपरीत एरोबिक्स करना मजेदार है। उम्मीद है कि आप सब इसे पसंद करेंगे।
 

पहले भी फैंस को कप चुके हैं वाटर एरोबिक्स के लिए प्रेरित
बतां दें कि कुछ दिन पहले बी धर्मेंद्र ने बताया था कि उन्होंने हाल ही में वाटर एरोबिक्स शुरू की है। वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'दोस्तों, उसके आशीर्वाद और आपकी शुभकामनाओं से मैंने योग और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना और साथ में वाटर एरोबिक्स करना भी शुरू कर दिया है। सेहत ऊपर वाले की ऐसी देन है, जो चलती रहनी चाहिए। खुश रहिए, स्वस्थ रहिए और ताकत से भरपूर रहिए।

PunjabKesari

क्या है एरोबिक एक्सरसाइज?
एरोबिक व्यायाम एक शारीरिक गतिविधि है, जिसमें शरीर का प्रत्येक अंग और कई मांसपेशियों का समूह के साथ काम करता है। एरोबिक का अर्थ ऑक्सीजन की उपस्थिति होता है। इसलिए इसे कार्डियोवैस्कुलर एक्टिविटी भी कहा जाता है। टहलना, जॉगिंग करना, बाइकिंग, डांसिंग, तैराकी आदि गतिविधियां एरोबिक व्यायाम के अंतर्गत आती हैं। 
 

वाटर एरोबिक्स से मजबूत होता है स्टैमिना 
एरोबिक एक्सरसाइज करने से कूल्हे और कमर मजबूत बनते हैं। इसे करने से आप ताकत, सहनशक्ति, धीरज, एकाग्रता में सुधार और तनाव को कम करने की उम्मीद कर सकते हैं। आधे घंटे तैरकर शरीर से 440 कैलोरी तक कम की जा सकती है। इसलिए स्विमिंग न सिर्फ शरीर को फिट रखने में आपकी मदद करती है बल्कि ये कई तरह की बीमारियों से भी बचाव करती है। रोजाना या फिर हफ्ते में 4 से 5 दिन भी स्विमिंग करते हैं तो ये आपके स्टैमिना को बढ़ाने में आपकी मदद करती है। यही नहीं, स्विमिंग करने से आपका मानसिक तनाव भी कम होता है।
 

वाटर एरोबिक्स के फायदे-
- एरोबिक एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न हो जाती है।
- शरीर की चर्बी कम हो जाती है।
- दिल हेल्दी और फिट रहता है।
- शरीर में अच्छा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और विषाक्त एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
- एरोबिक एक्सरसाइज करने से रक्त संचार ठीक तरीके से होता है। इससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।
- रोज़ एरोबिक व्यायाम करने से टाइप- 2 डायबिटीज़, उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।
- एरोबिक एक्सरसाइज करने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है।


 

Related News