30 MARMONDAY2020 7:02:27 AM
Nari

डिप्रेशन से जूझ चुकी हैं दीपिका, यूं रखती हैं खुद को Mentally फिट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jan, 2020 01:39 PM
डिप्रेशन से जूझ चुकी हैं दीपिका, यूं रखती हैं खुद को Mentally फिट

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण आज 34 साल की हो गई हैं। वह बॉलीवुड की बेहतरीन अदकारा ही नहीं बल्कि फिट एंड फाइन एक्ट्रेस में से भी एक हैं। सबसे खास बात यह है कि वह सिर्फ बॉडी से ही नहीं बल्कि मेंटली भी खुद को फिट रखती हैं। हालांकि एक समय ऐसा भी था जब दीपिका डिप्रेशन में चली गई थी लेकिन सही लाइफस्टाइल रुटीन व डाइट को फॉलो कर उन्होंने  इस प्रॉब्लम को जड़ से खत्म किया। यही नहीं, दीपिका हर भारतीय को भी डिप्रेशन से लड़ने के टिप्स देती रहती हैं।

PunjabKesari

दीपिका ने बताया, 'साल 2014 में मैं डिप्रेशन का शिकार हुईं और मैं इस दौरान काफी डरी-डरी सी रहती थी। डिप्रेशन से लड़ाई मेरा बहुत बुरा अनुभव था। मुझे एक डर सा रहता था। मेरा मन हमेशा विचलित रहता था। मुझे पता था कि मैं कैसा फील कर रही हूं मगर मैं इसे किसी से शेयर नहीं कर पाती थी। मुझे आज भी डर रहता है कि कहीं मुझे फिर से यह बीमारी ना हो जाए।'

मां ने की डिप्रेशन से निकलने में मदद

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि वह इस दौरान रोई, घबराई, उदास हुई लेकिन टूट नहीं। उन्होंने डिप्रेशन का हिम्मत से सामना किया, जिसमें उनकी मां उज्जवला पादुकोण ने उनकी मदद की। जब उनकी मां को दीपिका की इस हालत के बारे में पता चला तो उन्होंने काउंसलर से बात की, जहां से उनकी इलाज व दवाई शुरू हुई।

PunjabKesari

उनका कहना है कि इस कंडीशन पर शर्म व अफसोस करने की बजाए अपने अनुभव को सबके साथ सांझा करें। आप अपनी मेंथल हेल्थ को समझ कर ही इससे बाहर आ सकते है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि दीपिका ने डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए क्या-क्या किया...

कभी ना रहे अकेले

उनका कहना है कि ऐसी स्थिति में मरीज को कभी भी अकेले नहीं रहना चाहिए। जब मैं इस स्थिति में थी तो मेरी मां व मैनेजर हमेशा मेरे साथ रहते थे। जब भी मैं उदास या रोने लगती है तो उन्हें पता चल जाता था और वो मुझे उस स्थिति से बाहर निकालने की कोशिश करते थे।

लिया योग का सहारा

उनका कहना है कि मेंटल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज और योग सबसे बढ़िया तरीका है, जो उन्होंने उस समय किया। आज भी वह योग करना कभी नहीं भूलती। वह सूर्य नमस्कार, मार्जरी आसन, वीरभद्रासन, सर्वांगासन, प्राणायाम जैसे योग करती रहती हैं।

PunjabKesari

गेम्स भी मैंटली हैल्थ के लिए जरूरी

दीपिका बैडमिंटन प्लेयर रह चुकी हैं। खेल उन्हें फिट रखने के साथ-साथ तनाव मुक्त भी रखता है। इससे वह दिमागी तौर पर भी रिलेक्स रहती हैं इसलिए वह बैडमिंटन गेम्स खेलती हैं।

डांस

वह रोज आधा घंटा डांस के लिए भी निकालती हैं क्योंकि इसस शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है। वह जैज (jazz), कथक, भरतनाट्यम आदि करती हैं।

नींद लेकर दूर किया डिप्रेशन

वह बताती है कि इससे बाहर निकलने के लिए उन्होंने योग और डाइट के लिए भरपूर नींद भी ली।

हेल्दी डाइट

दीपिका डाइट में फाइबर, प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्बोज, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स लेती है जो उन्हें शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रखते हैं। साथ ही वह जंक फूड और मीठी चीजों से पूरी तरह परहेज करती हैं।

PunjabKesari

गर्म नींबू पानी

सुबह सबसे पहले वह गर्म पानी में शहद व नींबू का रस मिलाकर पीती है। साथ ही दिनभर में 7-8 गिलास पानी, 1 कप मेथी का पानी, नारियल पानी, स्मूदी, बटरमिल्क और ताजा फ्रूट जूस भी उनकी रुटीन का हिस्सा है।

मेंटल हेल्थ के लिए एनजीओ चलाती है दीपिका

बता दें कि दीपिका लोगों को इस बीमारी से जूझने के लिए ना सिर्फ टिप्स देती हैं बल्कि वह 'द लिव, लव एंड लाफ फाउंडेशन' (Live Love Laugh Foundation) नाम का एनजीओ भी चलाती हैं। उन्होंने कहा कि अक्सर लोग इस बीमारी को तब तक गंभीरता से नहीं लेते, जब तक वह खतरनाक रूप ना लें। ऐसे में उनकी यह पहल शायद लोगों में थोड़ी-सी जागरूकता ला पाए।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News