18 MAYWEDNESDAY2022 6:23:40 AM
Nari

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें ये चीजें, पैसे से संबंधी आ रही दिक्कतें होंगी दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 May, 2022 01:51 PM
Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें ये चीजें, पैसे से संबंधी आ रही दिक्कतें होंगी दूर

पैसा जीवन को चलाने के लिए बहुत ही जरुरी होता है। कई लोगों का जीवन संघर्ष से भरा होता है तो किसी को सारे आर्थिक सुख ऐसे ही मिल जाते हैं। जीवन रुपी गाड़ी को आगे बढ़ाने के लिए पैसा बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए वास्तु शास्त्र में बहुत से नियम बताए गए हैं। घर की दिशाएं भी आपकी आर्थिक स्थिति पर बहुत ही गहरा प्रभाव डालती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में... 

पश्चिमी-दक्षिणी दिशा में बनाएं तिजोरी 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आपको तिजोरी को घर के पश्चिमी-दक्षिणी दिशा में ही रखना चाहिए । जेवर, धन को इस दिशा में रखने से सदैव आपके घर में पैसे की बढ़ोतरी रहेगी। 

PunjabKesari

उत्तर-पूर्व में रखें एक्वारियम 

आपको घर के उत्तर-पूर्व दिशा में एक्वारियम रखना चाहिए। इससे घर की नाकरात्मकता दूर होगी। आप छोटे एक्वारियम को घर में रख सकते हैं। छोटा एक्वारियम घर में रखना बहुत ही शुभ माना गया है। 

PunjabKesari

मुख्य दरवाजा की दिशा रखें सही 

घर का मुख्य द्वार बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। मां लक्ष्मी का आगमन इसके जरिए ही होता है। इसमें किसी भी तरह का दोष नहीं होना चाहिए। इस चीज का भी खास ध्यान रखें कि ताले खराब नहीं होने चाहिए। 

पानी की टंकी की हो सही दिशा 

आप घर के उत्तर-पूर्व या फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में पानी की टंकी  न रखें। इससे आपके घर के व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्हें मानसिक स्वास्थ्य , पेट में दर्द, सिरदर्द, पीठ में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

घर में पानी न बहने दें 

आपके घर में यदि पाइपलाइन फटी हुई है तो यह भी एक तरह का बुरा संकेत ही होता है। इसके कारण आपको घर में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

शोचालय न हो इस दिशा में 

शोचालय कभी भी घर की दक्षिणी-पश्चिमी दिशा में नहीं होना चाहिए। इससे आपके घर में स्वास्थय संबंधी और धन संबंधी परेशानियां खड़ी हो सकती हैं। आप उत्तर-पूर्व दिशा में शोचालय बनवा सकते हैं। यदि संभव हो तो शोचालय और स्नानघर दोनों अलग-अलग ही बनवाएं। 

PunjabKesari

Related News