16 JUNWEDNESDAY2021 10:16:10 PM
Nari

अब भारत में भी बच्चों को जल्द लगेगा कोरोना का टीका, DCGI ने ट्रायल को दी मंजूरी

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 13 May, 2021 02:14 PM
अब भारत में भी बच्चों को जल्द लगेगा कोरोना का टीका, DCGI ने ट्रायल को दी मंजूरी

अब भारत में भी बच्चों को जल्द कोरोना वैक्सीन लगेगी। दरअसल, भारत बायोटेक की कोरोना वैक्‍सीन 'कोवैक्‍सीन'  का ट्रायल अब 2 से 18 साल के बच्‍चों पर भी किया जाएगा। बच्‍चों पर वैक्‍सीन के ट्रायल की मंजूरी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने गुरुवार को दे दी है। 
 

बता दें कि देश में आई कोरोना वारयरस की दूसरी लहर के बीच एक्सपर्ट का कहना है कि अगर देश में हालात नहीं सुधरे तो जल्द ही तीसरी लहर भी देखने को मिल सकती है। वहीं एक्सपर्ट ने यह भी बताया था कि कोरोनी की तीसरी लहर बच्‍चों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। यही कारण है कि बच्‍चों पर वैक्‍सीन के ट्रायल को मंजूरी दे दी गई है।
 

PunjabKesari
 

 भारत बायोटेक की ओर से ये ट्रायल 525 वॉलंटियर्स पर किया जाएगा। इस ट्रायल में 2 ये 18 साल के बच्‍चों को शामिल किया जाएगा और ये कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल का फेज़ 2 और फेज़ तीन होगा। ट्रायल के दौरान पहली और दूसरी वैक्सीन का डोज़ 28 दिनों के अंतर पर दिया जाएगा।
 

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की तीसरी लहर बच्‍चों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर सितंबर तक आ सकती है।

Related News