29 APRMONDAY2024 3:43:21 AM
Nari

दाल में से कीड़े निकालना होगा बिल्कुल आसान, फॉलो करें ये Easy Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Nov, 2023 04:34 PM
दाल में से कीड़े निकालना होगा बिल्कुल आसान, फॉलो करें ये Easy Hacks

भारतीय थाली दाल के बिना अधूरी है क्योंकि दाल कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसलिए दाल को अपने आहार में शामिल करने की सभी सलाह देते हैं। मार्केट में भी आपको दाल की कई सारी वैराइटी मिल जाएगी। दाल सिर्फ टेस्टी ही नहीं बल्कि स्वादिष्ट भी होती है परंतु गलत तरीके से यदि दाल को साफ किया जाए या धोया जाए तो यह नुकसानदायक भी हो सकती है। ऐसे में जरुरी है कि दाल में से कीड़े, कंकड़ या धूल को पहले अच्छी तरह से साफ कर लिया जाए। हालांकि दाल को साफ करना कुछ महिलाओं को झंझट भरा काम लगता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप दाल को आसानी से साफ कर सकते हैं। 

गर्म पानी से करें दाल साफ 

दाल को साफ करने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ दाल आसानी से साफ होगी बल्कि मिट्टी भी आसानी से घुल जाएगी। इसके अलावा दाल में यदि कोई कीड़ा हुआ तो वह गर्म पानी के जरिए खुद ही मर जाएंगे।

PunjabKesari

स्टील की थाली 

दाल साफ करने के लिए आप स्टील की थाली इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें भी आपको कंकड़ आसानी से दिख जाएंगे। इसके लिए धीरे-धीरे करके कंकड़ देखें। फिर इसे थाली की मदद से आप अलग कर दें। मगर इस दौरान दाल बिल्कुल भी न ना भिगे नहीं तो दाल खराब भी हो सकती है। 

छन्नी करें इस्तेमाल 

दाल से कंकड़ निकालने के लिए आप छन्नी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद छोटे-छोटे- कंकड़ निकालने में मदद करेंगे। यदि आप जल्दी दाल साफ करना चाहते हैं तो बड़ी छन्नी का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे आप कंकड़ों को आसानी से साफ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ये ट्रिक्स भी आएंगे काम 

यदि आप दाल को लंबे समय तक स्टोर रखना चाहते हैं तो यह टिप्स अजमा सकते हैं। 

. माचिस के डिब्बे को पेपर में लपेट कर दाल के साथ रखें। यदि दाल में बहुत सारे कीड़े हैं तो थोड़ी देर इसे खुला छोड़कर धूप में रख दें। 

PunjabKesari

. दाल को स्टोर करते समय इसमें तेज पत्ता रखें। इसकी खूशबू से भी कीड़े कम आएंगे। 

.  इसके अलावा दाल रखते समय आप इसमें लौंग रख सकते हैं। इससे भी दाल में कीड़े नहीं आएंगे। 

. कुछ खड़े मसाले और हर्ब्स जैसे अदरक, लहसुन और हल्दी भी इसमें डाल सकते हैं। 

Related News