28 APRSUNDAY2024 3:49:52 PM
Nari

मास्क लगाकर कितनी दूरी है जरूरी? करेंगे फॉलो तो रहेगा वायरस से बचाव

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 18 Mar, 2021 01:45 PM
मास्क लगाकर कितनी दूरी है जरूरी? करेंगे फॉलो तो रहेगा वायरस से बचाव

कोरोना की वापसी ने फिर से प्रशासन और लोगों की नाक में दम करके रख दिया है। लगातार बढ़ते मामलों ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। असल में चिंता उस समय बढ़ रही है क्योंकि वैक्सीनेशन अभियान के बावजूद भी लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। कुछ लोगों में वैक्सीन लेने के बाद भी साइड इफैक्ट नजर आ रहे हैं तो वहीं हाल ही में एक मामला आया था कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद महिला डॉक्टर फिर से संक्रमित हो गई थी। इस बीच अब सवाल उठता है कि आखिर कोरोना पर काबू कैसे किया जाए। इस पर रोजाना बहुत सारी रिसर्च भी सामने आ रही हैं। वहीं हाल ही में इसी संबंध में एक नई स्टडी सामने आई है।

सोशल डिस्टेंसिंग है जरूरी

PunjabKesari

चाहे आप संक्रमित हो या न हो या चाहे आप किसी संक्रमण वाले क्षेत्र में ना हो लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि आपको किसी भी केस में इन नियमों को भूलना नहीं है क्योंकि कोरोना से आपको सिर्फ और सिर्फ इनके नियम ही बचा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप सोशल डिस्टेंसिंग मेटेंन करके रखें, मास्क पहनें और जितना हो सके हाथ धोएं।

अगर पहनना है मास्क तो कितनी दूरी जरूरी?

बहुत से ऐसे लोग हैं जो मास्क नहीं पहनते हैं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखते हैं। अभी तक की रिपोर्टस की मानें तो दो लोगों के बीच में तकरीबन 2 मीटर या 6 फीट की न्यूनतम दूरी होनी चाहिए लेकिन बहुत से लोगों के मन में यह सवाल है कि दोनों ने मास्क पहना हो तो दोनों में कितनी दूरी में फर्क पड़ता है।

मास्क पहनने वाले रखें इतनी दूरी

PunjabKesari

अगर दोनों व्यक्तियों ने मास्क पहना हुआ है तो आप एक दूसरे से तकरीबन 3 फीट की दूरी पर रहें। जी हां हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है। ये रिसर्च जर्नल क्लिनिक इंफेक्शन डिजीज में प्रकाशित की गई है। वहीं अगर दोनों व्यक्ति बिना मास्क के हैं तो वह खुद को संक्रमण से बचाने के लिए कितने फीट की दूर रखें। तो आपको बता दें कि उन्हें तकरीबन 6 फीट की दूरी रखनी चाहिए।

स्कूलों में इतनी दूरी जरूरी

देखा जाए तो भारत में कईं राज्यों ने पहले स्कूल खोल दिए थे लेकिन फिर लगातार मामले बढ़ते गए और लगातार छात्र और अध्यापक इसकी चपेट में आने के बाद कईं राज्यों ने स्कूल दोबारा बंद कर दिए। वहीं अब इसे लेकर जो रिर्सच सामने आई है इस पर विशेषज्ञ कहते हैं कि स्कूलों में आ रहे छात्रों के बीच तकरीबन 3 से 6 फीट की दूरी तो जरूर होनी ही चाहिए।  

वैक्सीन के बाद भी इस एक चीज का रखें ध्यान

PunjabKesari

हाल ही में बहुत सारी खबरें ऐसे आ रही हैं जिसमें कुछ लोग तो ऐसे हैं जो वैक्सीन लगवा नहीं रहे हैं और जो लगवा रहे हैं वह कोरोना के नियमों का अच्छे से पालन नहीं कर रहे हैं जैसे कि मास्क न पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग न बनाकर रखना। इसके कारण  वह दोबारा कोरोना के शिकार होते जा रहे हैं इसलिए वैक्सीन लेने के बाद आपके द्वारा की गई एक गलती ही आप पर भारी पड़ सकती है इसलिए कोरोना के निमयों का खासकर पालन करें।

Related News