06 MAYMONDAY2024 5:09:10 AM
Nari

Covid से भारत में 5 मौतें 335 नए केस आए सामने, मामलों ने बढ़ाई सबकी चिंता

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Dec, 2023 01:03 PM
Covid से भारत में 5 मौतें 335 नए केस आए सामने, मामलों ने बढ़ाई सबकी चिंता

देश में कोरोना के मामले खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। वहीं रविवार को कोरोना के 335 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद अब मरीजों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो संक्रमण से देश में कुल 5 लोगों की मौत भी हो गई है जिसमें 4 मौतें  केरल में हुई और उत्तर प्रदेश में एक व्यक्ति ने कोविड संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा दी है। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी किए हैं जिसके अनुसार, भारत में एक दिन में कोरोना के कुल 312 मामले सामने आए हैं। कोरोना से संक्रमित हुए लोगों की संख्या में हुई बढ़ोतरी 31 मई के बाद सबसे ज्यादा है। देश में अभी कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1,296 हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना से कुल 5,33,310 लोगों की मौत हुई है वहीं जबकि कोविड संक्रमित की कुल संख्या 4.50 करोड़ तक जा चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े 

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो कोरोना नाम की बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,69,536 हो गई है और राष्ट्रीय रिकवरी दर 98,91 98.81 प्रतिशत है। इस मामले में मृत्युदर 1.19 प्रतिशत है। मंत्रालय की वेबसाइट की मानें तो देश में अब तक 220.67 करोड़ कोविड वैक्सीन की खुराक भी दी जा चुकी है। 

PunjabKesari

कोराना के सब वेरिएंट JN.1 का मामला आया सामने 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के एक अधिकारी ने कहा कि केरल में कोरोना के सब वेरिएंट JN.1 का एक मामला सामने आया है। 79 साल की एक महिला में यह वायरस पाया गया है। आईसीएआर के महानिदेशक डॉ राजीव ने कहा कि यह मामला 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम में पाया गया था। महिला में इंफ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे।

PunjabKesari

अभी नहीं चिंता की जरुरत 

वहीं केरल में आए इस मामले को देखते हुए शहर की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि - 'राज्य में पाया गया कोविड 19 का सब वेरिएंट JN.1 अभी चिंता का कारण नहीं है।' नए वेरिएंट के बारे में उन्होंने बताया कि सब वेरिएंट का पता महीनों पहले ही भारतीय यात्रियों में लगाया गया था जिनकी सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच की गई थी। उन्होंने कहा कि किसी भी चिंता की अभी जरुरत नहीं है। यह एक सब वेरिएंट है, महीनों पहले ये वेरिएंट कुछ भारतीयों में मिला था जिनकी सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच की गई थी। स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। हालांकि उन्होंने लोगों को सतर्क रहने  के लिए कहा है। उन्होंने कहा जिन्हें अन्य गंभीर बीमारियां हैं उन्हें मुख्यतौर पर सावधान रहना चाहिए। नया सब वेरिएंट देश के अन्य हिस्सों में भी मौजूद है हालांकि केरल की मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली के चलते लोगों की चिंता करने की जरुरत नहीं है।

PunjabKesari

Related News