27 APRSATURDAY2024 11:24:04 AM
Nari

सावधान! BF.7 वेरिएंट मचा रहा है तबाही, कोरोना से बचाव के लिए याद रखें ये  मंत्र

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 22 Dec, 2022 11:44 AM
सावधान! BF.7 वेरिएंट मचा रहा है तबाही, कोरोना से बचाव के लिए याद रखें ये  मंत्र

दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक तेजी को देखते हुए भारत सरकार ने भी कमर कस ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों से  कोविड अनुकूल व्यवहार करते हुए मास्क लगाने और टीकाकरण करावाने की अपील की है। इसके साथ ही अधिकारियों को सजग रहने और निगरानी तंत्र मजबूत करने का भी निर्देश दिया गया है। 


लोगों को टीकाकरण कराने की सलाह

मांडविया ने एक ट्वीट कर लिखा- , “कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधित लोगों को सजग रहने और निगरानी बढ़ाने के लिये कहा है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिये तैयार हैं।” बैठक के बाद बताया गया कि केवल 27-28 फीसदी भारतीयों के कोविड-19 टीके की ऐहतियाती खुराक अब तक ली है। सरकार द्वारा अनुरोध किया जा रहा है कि   लोगों को टीकाकरण कराना चाहिये और अधिक भीड़ वाली जगह पर मास्क लगाना चाहिए। 

PunjabKesari
लोगों को सतर्क रहने की जरूरत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से अनुरोध किया कि वे डरे नहीं। लोगों को भीड़ वाली जगह पर मास्क पहनना चाहिए खासकर अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों और बुजुर्गों को इसका पालन करना चाहिए। 'जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और चीन में मामलों में वृद्धि के मद्देनजर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। 


भारत के ये हैं हालात

भारत के मौजूदा हालात पर नजर डालें तो वायरस का संक्रमण घट रहा है और 19 दिसंबर, 2022 को खत्म हुए हफ्ते में कोविड-19 के औसत नये मामले घटकर 158 रह गये। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि चीन में कोविड-19 संक्रमण बढ़ने की वजह इसके ओमीक्रोन प्रकार से विकसित बीएफ.7 प्रकार है।  कोविड-19 के नये मामलों के लिहाज से केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु सबसे आगे हैं, लेकिन देश में समग्र रूप से कोविड-19 मामले घट रहे हैं। देश में 20 दिसंबर, 2022 को जारी रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना के नये कोविड-19 मामलों में इन पांच राज्यों की हिस्सेदारी 84 फीसदी थी।

 PunjabKesari
क्या है बीए.5 

चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के लिए परोक्ष तौर पर जिम्मेदार ओमीक्रोन के उपस्वरूप बीएफ.7 के तीन मामले भारत में अब तक सामने आये हैं। बीएफ.7, ओमीक्रोन के स्वरूप बीए.5 का एक उपस्वरूप है और यह काफी संक्रामक है। इसकी ‘इनक्यूबेशन' अवधि कम है। यह पुन: संक्रमित करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता रखता है, जिनका (कोविड-19) टीकाकरण हो चुका है। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने अक्टूबर में भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था।

 

क्या है लक्षण 

जनवरी 2022 में कोरोना संक्रमण के जो मामले पाए गए थे उनमें ओमिक्रोन के सबवेरिएंट BA.1 और BA.2 अधिक थे. इसके बाद BA.4 और BA.5 जैसे सबवेरिएंट भी आए लेकिन वो भारत में उस तरह से हावी नहीं रहे जैसे यूरोपीय देशों में थे। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक मौजूदा लहर में लोगों के गले में गंभीर संक्रमण, शरीर में दर्द और हल्का या तेज बुखार जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं।

PunjabKesari
संक्रमित फैलने का खतरा अधिक

BF.7 का RO यानी रिप्रोडक्शन नंबर तो 10 से 18.6 के बीच का है, इसका मतलब ये हुआ कि अगर कोई व्यक्ति BF.7 से संक्रमित होता है तो वो 10 से 18.6 लोगों को भी  संक्रमित कर सकता है। चिंता की बात एक ये भी है कि ज्यादातर संक्रमितों में कोई लक्षण भी नहीं दिखते है, ऐसे में एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने का खतरा अधिक है।  

Related News